अगर आप रोज दूध पीते हैं तो हो जाएं सावधान!


अगर आप रोज दूध पीते हैं तो हो जाएं सावधान! ये जरूरी नहीं है कि दूध पीने से ही हमारे शरीर को कैल्शियम मिलता है बल्कि यही कैल्शियम आप दूध के अलावा खाने की दूसरी चीजों से भी पा सकते हैं। कई शोध और स्टडी के मुताबिक रोज दूध पीने की आदत से कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती है। लेकिन अगर हम रोज दूध पीने की आदत को छोड़ दें तो इससे हमें कई फायदे हो सकते हैं।

1. डाइजेशन खराब
हर रोज दूध पीने की आदत आपको डाइजेशन से संबंधित परेशानी दे सकता है। हर रोज दूध पीने से पेट फूलना, डायरिया, गैस और पेट मरोड़ की समस्या हो सकती है।  लेकिन अगर आप दूध पीने की आदत छोड़ दें तो इससे आपका डाइजेशन अच्छा हो जाएगा।

2. पिंपल्स की समस्या
शोध में पाया गया है कि दूध में एनाबॉलिक स्टेरॉयड्स होते हैं जिनके कारण चेहरे पर पिंपल की समस्या हो सकती है। लेकिन दूध पीने की आदत को छोड़कर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

3. कैंसर का खतरा
हर रोज दूध पीने की आदत कैंसर के खतरे को बढ़ा देता है. कहा जाता है कि डेयरी प्रोडक्ट्स में जो कैल्शियम होता है उनसे प्रोटेस्ट और ओवेरियन कैंसर का खतरा होता है।

4. शुगर लेवल को बढ़ाता है
अगर आप सेहतमंद रहने के लिए हर रोज दूध पीते हैं तो हम आपको बता दें कि दूध में शामिल ग्लायसेमिक इंडेक्स शुगर का लेवल बढ़ा देता है।

5. बढ़ता है कॉलेस्ट्रॉल लेवल
दूध पीने की आदत आपके शरीर में कॉलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है।  क्योंकि दूध के एक सर्विंग में 24 एमजी कॉलेस्ट्रॉल होता है जो शरीर में कॉलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने के लिए काफी है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।