पानी को बार-बार नहीं उबालना चाहिए, वरना हो सकते हैं कई नुकसान

 इससे पानी की अशुध्दियां दूर होती हैं। ये तो हम सभी जानते हैं, लेकिन पानी को बार-बार उबालना फायदे की जगह नुकसान पहुंचाता है। जी हां,उबले हुए पानी को फिर से उबालकर इस्तेमाल में लाना खतरनाक हो सकता है। इससे हमारे स्वास्थ्य पर कई बुरे प्रभाव पड़ते हैं।
आइए जानते हैं पानी को बार-बार उबालने के क्या होते हैं दुष्प्रभाव।

ज़्यादा उबालने से उलट हो जाते हैं पानी के घटक

उबले हुए पानी को बार-बार उबालना और फिर इस्तेमाल करना आपकी सेहत पर विपरीत प्रभाव डालता है क्योंकि इससे पानी जिन घटकों से मिलकर बना होता है वो उलट हो जाते हैं जो हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं।

ज्यादा उबालने से पानी में होते है कई केमिकल रिएक्शन

जब हम एक बार पानी को उबालकर ठंडा करते हैं तो पानी में उपस्थित सभी मिनरल सेट हो जाते हैं लेकिन जब एक बार फिर हम इसे उबालते हैं तो उसमें दोबारा से कुछ रासायनिक प्रक्रियाएं होती है जिनसे सब कुछ संतुलित मात्रा से कम या ज्‍यादा हो जाता है।

बढ़ जाती है टॉक्सिक नाईट्रेट की मात्रा

पानी में बार-बार उबालने से पानी में मौजूद नाईट्रेट, टॉक्सिन्स में बदल जाता है। इससे कई प्रकार के कैंसर हो सकते हैं।

आर्सेनिक इंटॉक्सिकेशन भी बढ़ जाता है

एक हद से ज्‍यादा पानी को गर्म करने पर आपको आर्सेनिक की घातक मात्रा पानी में मिलेगी। इससे कई तरह की घातक बीमारियां जैसे, कैंसर, हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही इससे महिलाओं एवं पुरूषों की प्रजनन क्षमता पर भी असर पड़ता है।

ज्यादा उबला हुआ पानी पचाना भी होता है मुश्किल

पानी को बार-बार उबालने से यह भारी हो जाता है जिसे पचाना भी मुश्किल होता है।इससे पेट से जुड़े कई रोग भी हो सकते हैं।

फ्लोराइड की उच्च मात्रा भी पहुंचाती है नुकसान

पानी को ज्‍यादा उबालने पर इसमें फ्लोराइड की मात्रा बहुत ज्‍यादा हो जाती है, जिसके कारण दिमागी बीमारी होने का खतरा रहता है। खासकर बच्चों के लिए यह बहुत ही खतरनाक है।

ज़्यादा उबालने से वापस पानी में मिल जाती है भाप
पानी को बार-बार उबालने से उसकी भाप निकलकर वापस उसी में चली जाती है, जो बहुत ही नुकसानदायक होती है।

कब और कितना उबालें पानी

पानी को सिर्फ एक बार उबालना चाहिए। इस्तेमाल से पहले पानी को 20 मिनट तक उबालें और उसके बाद इसे किसी बर्तन में ढककर ठंडा होने के लिए छोड़ दें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।