अपनाएं ये घरेलू नुस्खें, जो आपको भरी जवानी में हो रहे गंजेपन से बचा सकते हैं


कम उम्र में गंजेपन की समस्या होने लगे तो तनाव होना वाजिब है। उम्र के साथ बालों में कई परिवर्तन आते हैं। खासकर 45 की उम्र के बाद बाल सफेद होना, घनापन कम होना, बाल पतला होना, बाल गिरना आदि सामान्य बात है, मगर आजकल कई युवाओं के बाल 30 से कम की उम्र में ही कम होने लगते हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे ही कारण और निवारण के बारे में...

क्या हैं कारण

लोगों के शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी इसकी वजह हो सकती है।शरीर में महत्वपूर्ण पोषक तत्व जैसे आयरन और प्रोटीन की कमी के कारण भी गंजापन हो सकता है। बहुत ज्यादा कमजोरी की वजह से भी गंजापन आता है। लोह तत्व बालों की सुरक्षा और पोषण के लिए आवश्यक है। मटर,गाजर, चिकोरी, ककडी, और पालक में पर्याप्त आयरन होता है। इन्हें अपने भोजन में शामिल करना उचित है। बालों पर ज्यादा रासायनों का इस्तेमाल भी कभी-कभी गंजेपन का कारण बनता है। यही नहीं कई बार हार्मोनल चैंजेस भी गंजापन का कारण बन सकता है। इसके अलावा एंड्रोजन हार्मोन की गड़बड़ी से भी गंजापन होता है। महिलाओं में एंड्रोजेन की मात्रा बढ़ जाए तो उनमें भी गंजापन देखने को मिल सकता है। हाइपरथायरॉयड व हाइपोथॉयरॉयड की स्थिति में भी गंजापन हो सकता है।

क्या करें बचने के लिए

1. बालों की सेहत सुधारने में शाकाहारी भोजन ज्यादा मदद करते हैं। खासकर हरी सब्जियां बालों को जड़ से मजबूत करती हैं और उनकी मोटाई भी बढ़ाती हैं। किसी को भी यदि बाल गिरने की समस्या है तो उसे अपनी डाइट में सबसे पहले बदलाव करना चाहिए।

2. बाहरी चीजों जैसे कि फास्टफूड और तली-भूनी चीजो से परहेज करना चाहिए। माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें और किसी भी एक तरह के शैंपू का इस्तेमाल लगातार तीन महीने से ज्यादा न करें। जहां तक हो सके दो बार इस्तेमाल करने के बाद शैंपू बदल देना चाहिए।

अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

1. तिल के तेल से बालों की मालिश करना बेहतर माना जाता है। तिल के तेल में थोड़ी-सी मात्रा में गाय का घी और अमरबेल चूर्ण मिलाकर रात को सोने से पहले लगा लिया जाए तो बाल चमकदार, खूबसूरत होने के साथ घने हो जाते हैं। यही फार्मूला गंजेपन को रोकने में मदद भी करता है।

2. गेंदे के फूलों का रस नारियल तेल के साथ मिलाकर उससे हल्की-हल्की मालिश करके नहा लिया जाए तो सिर में हुए किसी भी तरह के संक्रमण, फोड़े- फुंसियों में आराम मिल जाता है।

3. बहेड़ा के बीजों के चूर्ण को नारियल या जैतून के तेल में मिलाकर गुनगुना गर्म किया जाए और इस तेल को बालों पर लगाया जाए तो बाल चमकदार हो जाते हैं। बालों की जड़ें भी मजबूत हो जाती हैं। बालों की समस्याओं में हर्बल जानकारों के अनुसार त्रिफला का सेवन हितकर माना गया है।

4. आंवला के फलों का चूर्ण दही में मिलाकर हल्के-हल्के हाथों से सिर पर मालिश करें। 5 मिनट बाद गुनगुने पानी से बालों को साफ कर लें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से बाल स्वस्थ हो जाते हैं और डेंड्रफ भी दूर हो जाता है।

5. कलौंजी को पीसकर पानी में मिला लें। इस पानी से बालों को कुछ दिनों तक धोने से बाल झडऩा बंद हो जाते हैं और घने होना शुरू हो जाते हैं।

6. बाल झड़ते हैं तो जैतून के तेल में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर का पेस्ट बनाएं। नहाने से पहले इस पेस्ट को सिर पर लगा लें। 15 मिनट बाद बाल धोएं। ऐसा करने पर कुछ ही में दिनों बाल झड़ने की समस्या दूर हो जाएगी।

7. लहसुन का खाने में अधिक उपयोग करें। हरे धनिए का लेप करने से भी गंजापन खत्म हो जाता है।

8. शिकाकाई के बीजों को कुचलकर, एक कटोरे में लेकर पानी में डुबो दें और सारी रात रख दें। सुबह इस पानी से बालों की धोए तो ये एक नेचुरल शैंपू की तरह काम करता है। आदिवासी जानकारों के अनुसार इसका इस्तेमाल बालों को चमकदार और स्वस्थ बनाने के साथ, बालों का दोमुंहा होना बंद कर देता है।

9. जटामांसी की जड़ों को नारियल के तेल के साथ उबालकर ठंडा होने के बाद प्रतिदिन रात को सोने से पहले सिर की मालिश की जाए तो असमय बालों का पकना और झड़ना रुक जाता है।

10. किसी स्थान से बाल उड़ जाए तो उस स्थान पर नीबू रगड़ते रहने से बाल दुबारा आने लगते हैं।

11. नीम की पत्तियों और आंवले के चूर्ण को पानी में डालकर उबाल लें।सप्ताह में कम से कम एक बार इस पानी से सिर को धोएं।

12. अमरबेल के पौधे से रस तैयार किया जाए और सिर पर प्रतिदिन सुबह एक सप्ताह तक लगाया जाए तो सिर से डेंड्रफ नदारद हो जाएगी, साथ ही बालों का झड़ने का सिलसिला भी कम हो जाता है। आम के पेड पर चढी हुई अमरबेल को उबालकर उस पानी से स्नान किया जाए तो गंजापन दूर होता है।

13. मेथी को पूरी रात भिगो दें और सुबह उसे गाढ़ी दही में मिला कर अपने बालों और जड़ो में लगाएं। उसके बाद बालों को धो लें । इससे रुसी और सिर की त्वचा में जो भी समस्या होगी वह दूर हो जाएगी। मेथी में निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन पाया जाता है जो बालों की जड़ो को प्रोषण पहुंचाता है और बालों की ग्रोथ को भी बढ़ाता है। इसके प्रयोग से सूखे और डैमेज बाल भी ठीक हो जाते हैं।

14. नीम की पत्तियों और आंवले के चूर्ण को पानी में डालकर उबाल लें और सप्ताह में कम से कम एक बार इस पानी से सिर को धोएं। ऐसा करने से कुछ ही समय में बाल झड़ना बंद हो जाते हैं।

15. कलौंजी को पीसकर पानी में मिला लें। इस पानी से सिर को कुछ दिनों तक धोने से बाल झड़ना बंद हो जाते हैं और बाल घने होना भी शुरू हो जाते हैं।

16. अपने सिर की कपूर के तेल से मसाज करें और हेयर लॉस से छुटकारा पाएं।

17. उड़द की दाल को उबाल कर पीस लें। रात को सोते समय इसका लेप सिर पर कुछ दिनों तक करते रहने से गंजापन समाप्त हो जाता है।

यह भी पढ़ें :

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।