शायद आप अण्डे के इन चमत्कारी लाभ से अनजान हैं


भारत में अंडे को हर घर में नहीं खाया जाता कुछ लोग इससे परहेज करते हैं लेकिन अंडे के स्वास्थ्य लाभ से अनजान होते हैं ! शायद आपको नहीं पता अंडा कितना पोष्टिक आहार होता है मोटापा कम करने में भी अंडा बेहद असरदार होता है इतना ही नहीं अंडे का सेवन हमारे ह्रदय रोग के खतरे को भी कम करता है !

तो आइये आपको बताते हैं अंडा का सेवन किस किस तरह हमारे शरीर के लिए लाभकारी है !

अंडा प्रोटीन और लेक्टिथिन से भरपूर होता है इतना ही नहीं इसमें विटामिन

A, D, E, B1, B2, B12 के साथ साथ कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नेशियम, आयरन और जिंक की मात्रा भी भरपूर होती है ! आपको शायद ये नहीं पता की एक अंडे में 14 विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं !

अंडा प्रोटीन, कैल्शियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है जिसके सेवन से हमारी मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत होती हैं साथ ही हमारे शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल का निर्माण होता है ! आपको बता दें की अंडे में विटामिन ए पाया जाता है जिससे बालों को मजबूती मिलती है और आँखों की रौशनी भी तेज होती है !

अंडे में पाए जाने वाला फोलिक एसिड और विटामिन बी 12 स्तन कैंसर में बेहद लाभकारी होता है ! इतना ही नहीं विटामिन बी12 से हमारी स्मरण शक्ति भी तेज होती है !

अंडे की जर्दी में विटामिन डी पाया जाता है जिससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है ! 

गर्भवती महिलाओं के लिए अंडे का सेवन बेहद लाभकारी होता है जो भ्रूण के विकास में काफी मददगार होता है !

अंडे के सफ़ेद हिस्से में फैट नहीं होता इसलिए इससे मोटापे की भी आशंका नहीं रहती !

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।