अगर बार बार मुंह में छाले होते है तो आजमायें यह घरेलू नुस्खे

मुंह में विकसित होने वाले पीड़ादायक छोटे-छोटे घांवो को मुंह के छाले या माउथ अल्सर (Mouth / Oral Ulcer) कहा जाता है। मुंह के छाले मुंह के अंदर या बाहर कहीं भी हो सकते हैं। मुंह के बाहर या होंठों पर होने वाले छालों को कोल्ड सोर्स कहा जाता है। यह हरपीज वायरस से संक्रमित होने पर होते हैं। मुंह के भीतर होनेवाले छालों को Apthus Ulcer कहा जाता है।

मुंह के अंदर की सतह के किसी भी तरह से कटने या उसके ऊपर कोई फोड़ा निकलने से अल्सर या छाला हो जाता है। मुंह का अल्सर होने पर व्यक्ति का मुंह तथा जीभ प्रभावित हो जाते हैं जिससे व्यक्ति को कुछ भी खाने या पीने में परेशानी होती है।

मुंह के अंदर जो नरम और मुलायम उतक होता है जिसे की म्यूकस मेम्ब्रेन कहा जाता है, उस में छाले होते हैं।  यह कई प्रकार के होते हैं। कुछ पीड़ा देते हैं, तो कुछ गंभीर बीमारी के लक्षण होते हैं। मुंह के छालों की वजह से ना सिर्फ खाने-पीने में परेशानी होती है बल्कि बोलने में भी दिक्कत होती है। यह एक नॉर्मल बीमारी है। कई बार यह छाले अपने आप 7 से 10 दिन में ठीक हो जाते हैं लेकिन अगर 10 दिन से ज्यादा रहते हैं तो इसके लिए आपको डोक्टर की सलाह लेने की आवश्कता है |

कुछ लोगों को यह छाले बार-बार होते हैं। मुंह के छालें हो जाने पर व्यक्ति का किसी भी काम में मन लगना मुश्किल हो जाता हैं।

आज हम आपको mouth ulcer से छुटकारा पाने के कुछ उपाए बताएगे …. तो आये जानते है इन नुस्खो के बारे में

    नारियल का दूध (Coconut milk)-नारियल का दूध मुंह के अल्सर में दर्द से राहत देता है साथ ही जलन को दूर करता है। उपचार के लिए एक चम्मच नारियल के दूध में थोड़ा सा शहद मिलाकर अल्सर के ऊपर लगाएं। इस उपाय को दिन में तीन से चार बार करें। इसके अलावा नारियल के दूध से कुल्ला करने पर भी आराम मिलता है।

    धनिया के बीज (Coriander seed)-धनिया के बीज भी मुंह के अल्सर से राहत देते हैं। अल्सर से होने वाली जलन को भी दूर करते हैं। उपचार के लिए पानी में धनिया के बीज डालकर उबालें और इस पानी को छानकर अलग रखें। इस पानी को मुंह में घुमा घुमा कर कुल्ला करें। इस उपाय को भी दिन भर में तीन से चार बार करें।

    बेकिंग सोडा (Baking soda)-बेकिंग सोडा या सोडियम बाई कार्बोनेट भी मुंह के अल्सर से निजात दिला सकता है। एसिडिक खाने- पीने से होने वाले अल्सर में यह बेहद लाभकारी है। उपचार के लिए एक छोटी चम्मच बेकिंग पाउडर में पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें और प्रभावित स्थान पर लगाएं।

    शहद (Honey)-मुंह के अल्सर से राहत देने में शहद भी बेहद प्रभावी है। शहद में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी माइक्रोबल गुण होते हैं। उपचार के लिए रूई के फाहे को शहद में डुबाकर, प्रभावित स्थान पर लगाएं। इसी तरह ग्लिसरीन और विटामिन ई तेल को भी लगाया जा सकता है।

    एलोवेरा (Aloevera)-एलोवेरा का रस, प्रभावित स्थान पर लगाने से अल्सर से होने वाले दर्द से राहत मिलती है। एलोवेरा प्राकृतिक एंटीसेप्टिक की तरह कार्य करता है जिससे छाले जल्दी ठीक होते हैं।

    धनिया पत्ती (Coriander leaves)-धनिया पत्ती को कच्चा चबाने से मुंह के अल्सर से राहत मिलती है। धनिया पत्ती में फ़ॉलिक एसिड के साथ विटामिन बी 1, बी 2, बी 6 और विटामिन सी पाया जाता है। धनिया पत्ती को डंडी के साथ लगभग 10 मिनट तक चबाना चाहिए। इसके प्रयोग से मुंह से आने वाली दुर्गंध से भी राहत मिलती है।

    तुलसी (Basil)-तुलसी में एंटी वायरल, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं। उपचार के लिए 5 से 6 तुलसी की पत्तियों को धोकर अच्छी प्रकार चबाकर खाएं और उसके बाद थोड़ा पानी पी लें। इस उपाय को दिन में दो बार, सुबह और शाम करें।

    बर्फ (Ice)- बर्फ, अल्सर के कारण मुंह में होने वाले दर्द से राहत देती है। बर्फ को प्रभावित स्थान पर लगाने से, संबंधित जगह थोड़ी देर के लिए सुन्न पड़ जाती है जिससे अल्सर से होने वाली जलन और दर्द से राहत मिलती है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।