होंठों को मुलायम और गुलाबी करने के अचूक घरेलू उपाय


होंठों को मुलायम और गुलाबी करने के लिए घरेलू तरीके सबसे बेस्ट हैं एक तो इनसे कैमिकल रिएक्शन होने का डर नहीं रहता, दूसरा यह नुस्खे इतने महंगे नहीं होते। हर कोई बड़ी आसानी से घर पर अपने लिप्स की देखभाल कर सकता है लेकिन सबसे पहले अपने खाने-पीने का ध्यान रखें और खूब पानी पीएं। होंठों पर सस्ती और घटिया लिपस्टिक लगाना बंद करें। इसी की वजह से होंठों की ऊपरी सतह ड्राई और काली पडऩे लगती है। स्वस्थ और मुलायम होंठों के लिए मॉइश्चराइजऱ रिच लिपस्टिक ही लगाएं।

-शहद और नींबू

नींबू एक तरह का प्राकृतिक ब्लीच टोनर हैं। यह आपके होंठों का कालापन दूर करता हैं और शहद होंठों को मुलायम बनाता है। बस इसके लिए शहद और नींबू के रस को अच्छी तरह से मिक्स कर लें और इस मिश्रण को अपने होंठों पर कम से कम आधा घंटा लगा रहने दें।  ऐसा दिन में 2 बार करें। धीरे-धीरे आपके होंठ मुलायम और पिंक लगने लगेंगे।

- कोको बटर

दो चम्मच कोको बटर और आधा चम्मच मधु वैक्स लीजिए। गर्म पानी में वैक्स को पिघला ले और उसमें कोको बटर मिलाएं। अब इस मिश्रण को ठंडा होने के बाद अपने होंठों पर लगाएं। इससे भी आपके होंठों का कालापन दूर होगा और वह मुलायम होंगे। 

- ग्लिसरीन और नींबू

लिप्स की ड्राईनेस और कालेपन को ग्लिसरीन और नींबू की मदद से दूर किया जा सकता है। ग्लिसरीन से होंठ मुलायम बनते हैं। 

- बादाम के तेल

सिर पर बादाम के तेल की मालिश करने से तो राहत मिलती ही है, साथ ही में होंठों पर इसका इस्तेमाल कालापन दूर करता है। रात को सोने से पहले होंठों पर बादाम का तेल लगाएं। बादाम के तेल से भी होंठों का कालापन धीरे-धीरे खत्म हो जाता है।

- खीरे का रस

गर्मियों में झुलसी स्किन और होंठों पर खीरे का रस लगाने से तो ठंडक मिलती हा साथ में होंठों का कालापन भी दूर होता है। 

-मलाई

सर्दियों में अगर लिप्स बहुत ज्यादा फट गए हैं तो सबसे बेस्ट तरीका है मलाई से होंठों की मालिश करना। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा। 

-गुलाब की पंखुडिय़ां

गुलाब की पंखुडिय़ां या गुलाब जल होंठों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से होंठों का रंग गुलाबी और चमकदार हो जाता है। बस रोज रात को गुलाब की पत्तियों में थोड़ा सा ग्लिसरीन मिलाकर होंठों की मालिश करें और सुबह धो लें। 

-चुकंदर

चुकंदर को वैसे भी ब्लड बनाने वाली मशीन कहा जाता है। होंठों के लिए भी यह बहुत ही फायदेमंद होती है। चुकंदर के टुकड़ों को काट कर होंठों पर लगाएं और गजब की चमक पाएं।

- केसर

कच्चे दूध में केसर पीसकर होंठों पर मलें। इसके इस्?तेमाल से होंठों का कालापन तो दूर होता ही है साथ ही वे पहले से अधिक आकर्षक बनने लगते हैं।

- अंडे की जर्दी

अंडा सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है लेकिन होंठों के लिए भी यह बहुत ही फायदेमंद होता है। होंठों पर अंडे की जर्दी का लेप लगाने से होंठों की लालिमा बरकरार रहती है।

- ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल यानी जैतून के तेल में वैसलीन मिलाकर दिन में 3-4 बार होंठों पर लगाएं। इससे होंठों में पड़ी दरारें भरेंगी और होंठ गुलाबी चमकदार होंगे।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।