बटर मिल्क फेस मास्क लगाएं, दमकती त्वचा पाएं!

रोजमर्रा की जिंदगी में छाछ यानी बटरमिल्‍क का हम अलग-अलग तरह से इस्‍तेमाल करते हैं, लेकिन क्‍या आपको इसके ब्‍यूटी सीक्रेट्स के बारे में पता है? आइए हम आपको बताते हैं।
छाछ में छिपा है सुंदर त्‍वचा का राज

दूध से निर्मित बटरमिल्‍क या छाछ का सेवन करने से तमाम तरह की बीमारियां कोसों दूर रहती है। सेहत के नजरिए से इसके अनगिनत लाभ हैं। तमाम रिसर्च में भी ये बात सामने आई है कि छाछ पीने से जो रोग एक बार नष्‍ट हो जाते हैं वह दोबारा नही पनपते हैं। इसलिए हर घर में मौजूद छाछ को एक सस्‍ती औषधि माना गया है। ये तो हुई सेहत से संबंधित बातें, लेकिन आपको शायद इस बात की जानकारी नही होगी कि छाछ सौदर्य के नजरिये से भी बहुत ही फायदेमंद है। छाछ में अलग-अलग चीजों के मिश्रण से तैयार फेस मास्‍क का इस्‍तेमाल आपको ड्राई स्किन, टैनिंग, दाग-धब्बों समेत कई तरह की समस्‍याओं से दूर रखेगा। अगर आप भी खूबसूरत और जवां दिखना चाहती हैं तो ये बटरमिल्‍क मास्‍क आपके लिए ही है। ड्राई स्किन के लिए मास्‍क
ड्राई स्किन के लिए मास्‍क

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो बटरमिल्‍क से मॉश्‍चराइज किया जा सकता है। इससे छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में एक बार छाछ और जौ का आटा मिलाकर अपनी स्किन पर अच्छी तरह लगाएं। जब सूख जाए तो गुनगुने पानी से धो लें।
सनबर्न से बचने के लिए मास्‍क

एक चम्‍मच बटरमिल्‍क और इतनी ही मात्रा टोमैटो जूस का मिश्रण कर फेस मास्‍क बना लें। इस मिश्रण को कॉटन से चेहरे पर लगाएं। लगाने के 30 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धुल लें। यह आपकी स्किन को सनबर्न से बचाएगा।
चेहरे को निखारे यह मास्‍क

इसके लिए एक पका हुए आम को लेकर ब्‍लेंडर में पेस्‍ट बना लें, इसमें एक चम्‍मच छाछ और शहद को अच्‍छी तरह से मिला दें। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगा लें। जब यह सूख जाए तो 30 मिनट बाद इसे पानी से साफ कर लें। यह फेस मास्‍क आपकी चेहरे की स्किन से गंदगी तो साफ करता ही है साथ ही चिकना और चमकदार बनाता है।
स्किन की गंदगी हटाने वाला मास्‍क

धूल, मिट्टी के पड़ने से चेहरे पर गंदगी सी जम जाती है। इसलिए 2 चम्मच छाछ में बादाम तेल और गुलाबजल की कुछ बूंदे मिलाकर रूई की मदद से अपने चेहरे पर लगा लें और हल्के हाथ से रगड़ें। आधे घंटे बाद धो लें।
एंटी रिंकल मास्‍क

इस मास्‍क को बनाने के लिए एक पके हुए एवोकेडो को अच्‍छी तरह से मसलकर पेस्‍ट बना लीजिए। उसमें एक चम्‍मच बटरमिल्‍क और एक अंडा मिला दीजिए। तीनों को अच्‍छी तरह से मिश्रित कर पेस्‍ट तैयार कर लीजिए। चेहरे पर मास्‍क को लगा लें और जब यह पूरी तरह से सूख जाए तो चेहरे को साफ पानी से धुल लें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।