जानें स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य के लिए कितना फायदेमंद है बेबी ऑयल

घर में रखे बेबी ऑयल का प्रयोग आप कान का मैल निकालने से लेकर मेकअप उतारने के लिए कर सकती हैं, इस बारे में ज्यादा जानने के लिए ये स्लाइडशो पढ़ें।
बेबी ऑयल के फायदे

घर पर बेबी ऑयल ला कर रखिये क्‍योंकि यह कई त्‍वचा संबन्‍धित समस्‍याओं को ठीक कर सकता है। बेबी ऑयल का प्रयोग बच्चों की मसाज के अलावा भी कई अन्य फायदे देता है। इसमें कार्बनिक तेलों की तरह कोई सुगंध नहीं होती, न ही इसे प्रयोग के बाद शरीर पर चकत्‍ते पड़ते हैं। जिस तरह आप बेबी ऑयल को अपने बच्‍चे के शरीर पर प्रयोग करने के लिये सुरक्षित महसूस करती हैं, ठीक उसी तरह से यह तेल आपके सौंदर्य को भी कई गुना बढा सकता है।
त्‍वचा की नमी बढ़ाये

बेबी ऑयल से शरीर की मसाज करने से त्‍वचा नरम होती है और कोमल बनती है। साथ ही उसमें चमक भी आती है। इस तेलको चेहरे पर लगाने से त्‍वचा बिल्‍कुल नरम हो जाती है खासतौर पर सर्दियों मे तो इसका कोई मुकाबला ही नहीं है। नहाने से पहले इसे अपने पूरे शरीर पर लगाएं।सर्दियों के दिनों में इस तेल से मालिश करने पर आप गरम रहेगीं। इससे त्‍वचा ड्राई नहीं पडे़गी।
बाथ ऑयल और मेकअप रिमूवर

बेबी ऑयल को बाथ ऑयल की तरह प्रयोग करने के लिये आप अपना मन पसंद कोई भी परफ्यूम की कुछ बूंदे ¼ कप बेबी ऑयल में मिला कर उसे मिक्‍स कर के पानी में मिला लें। इससे आप तरोजाता हो जाएंगी और पूरे दिन रिलैक्‍स रहेगी। चेहरे से मेकअप उतारना हो तो बेबी ऑयल का प्रयोग करें, इससे त्‍वचा के रोम छिद्र बंद नहीं होते। कॉटन बॉल ले कर उसमें बेबी डालिये और मेकअप साफ कीजिये।
स्‍ट्रेच मार्क कम करें

कई बार महिलाओं को सलाह दी जाती है कि प्रेगनेंसी के दौरान वे अपने पेट पर बेबी ऑयल से मसाज करें। इससे शरीर पर पड़ी लकीरें साफ होती हैं। इस तेल को प्रयोग कर के आप हाथ, पैर, बगल और दाढी की शेविंग कर के बालों को नरम बना सकते हैं। बस शेविंग वाली जगह पर हल्‍का सा बेबी ऑयल लगाएं और शेव कर लें।
ईयर वैक्स निकाले

कानों में मैल साफ करने में बेबी ऑयल का प्रयोग कारगर होता है। ये आसानी से आपके कानों के मैल को पिघला कर बाहर निकाल देता है। 1-2 टेबलस्पून चम्मच बेबी तेल को शारीरिक तापमान के अनुसार गर्म करें। आईड्रॉपर की मदद से कानों मे बेबी ऑयल की कुछ बूंदें डालें। ड्रॉपर को कान के बाहर ही रखें। थोड़ी देर के लिए सिर को ऐसे ही रखें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।