अगर आपको बार बार ये चीजें खाने का दिल करे, तो समझ जाए की आपके शरीर में हैं ये कमियां


खाने में क्या पसंद है नमकीन या फिर मीठा?

आपसे अकसर लोग यह पूछते होंगे कि खाने में क्या पसंद है नमकीन या फिर मीठा? हर किसी का अपना-अपना स्वाद होता है। किसी को मीठा ज्यादा पसंद तो किसी को नहीं। कहा जाता है कि किसी भी चीज की लत लगना अच्छी बात नहीं है। अगर आपको किसी चीज को खाने की लत लग गई है तो यह इशारा करती है कि आपके शरीर को कोई बीमारी है। आज हम आपको बताते है कि एेसी कौन-कौन सी चीजें है जिन्हें बार-बार खाना हानिकारक हो सकता है।

1. अगर आपको बिना प्यास के ही पानी पीने की इच्छा होती है तो इसका मतलब है कि आपको डाइबिटीज है। डाइबिटीज होने पर खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में अगर आपको बार-बार प्यास लगे तो जीरे के पानी में शहद मिलाकर पीने से फायदा होता है।

2. कई लोगों को पनीर या चीज भी बहुत पसंद होता है और अक्सर भूख लगने पर वह पनीर और चीज से बनी चीजों की ही मागं करते नजर आते हैं। खासतौर से पिज्जा के लिए क्रेविंग होने की वजह यही होती है। बता दें कि यह संकेत इस बात की तरफ इशारा कर रहा है कि आपके शरीर में कैल्शियम या विटामिन डी की कमी है।

3. क्या आपको बार-बार नमक खाने की इच्छा होती है? ज्यादा नमक खाने की इच्छा एडिसन नामक बीमारी की ओर संकेत करती है। इसमें गुर्दे से संबंधित अंग हार्मोंस नहीं बना पाते। कॉर्टिसोल और अल्डोस्टेरोन जैसे हार्मोंस के स्त्राव में कमी आने से गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

4. अक्सर काम के बीचों बीच अचानक बैठे-बैठे चॉकलेट खाने की तलब होने लगती है, अगर ऐसा होता है तो ये बताता है कि आपके शरीर में मैग्निशियम की कमी है। बता दें कि चॉकलेट खाने से मैग्नीशियम तो नहीं लेकिन शूगर का स्तर बढ़ जाता है। तो अगर मन हो तो चॉकलेट जरूर खाएं लेकिन एक निश्चित मात्रा में।

5. ज्यादातर लोगों का तली हुई चीजें का खाने का बहुत मन होता है। ज्यादा तला भुना खाने वालों के शरीर में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स की कमी है। इसका इलाज बेहद जरूरी होता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।