पेट की गैस का घरेलू उपचार – गैस की समस्या से छुटकारा


पेट में गैस बनना एक आम समस्या है और यह बीमारी आपको किसी भी उम्र में हो सकती है यदि समय रहते इसका उपचार नहीं किया जाता तो ये आगे बढ़कर अल्सर का रूप धारण कर लेती है इसलिए गैस की समस्या को हलके में न लें.

पेट की गैस का घरेलू उपचार कैसे करें यहाँ जानें

अगर आप रोजाना योगा या व्यायाम करते हैं तो इससे आपके शरीर के सभी अंग  एक्टिव रहते हैं और आपको गैस नहीं बनती इसके अलावा आप अपने थोड़ा खान-पान पर भी ध्यान दें ज्यादा तेज मिर्च मसाले अधिक शराब का सेवन यह चाय पीने से भी आपके पेट में गैस बनने की समस्या हो जाती है इसलिए इन बातों का विशेष ध्यान रखें.

पेट की गैस से होने वाली बीमारियां और लक्षण कैसे पहचाने?

सबसे पहले यह जान लेना जरूरी है की गैस की समस्या के लक्षण क्या होते हैं या पेट में गैस की बीमारी हो जाती है तब लक्षण आपको देखने को मिलते हैं पेट में एसिडिटी और जलन य सर दर्द के लक्षण बेचेनी होना, जी मचलाना, पेट में कब्ज बना रहना, पेट दर्द करना, तोंद बड़ी हुई होना, किसी भी काम में ठीक से मन न लगना इसके अलावा याददाश्त या दिमागी तौर पर कमजोर हो जाना इस तरह की बीमारियां आपको हो सकती है अगर आपके पेट में लंबे समय से गैस बन रही है तो.

पेट की गैस की अचूक दवा अजवाइन :

अजवाइन के द्वारा आप पेट की गैस की समस्या को समाप्त कर सकते हैं और अजवाइन पेट के तमाम रोगों में काम आती है जैसे कि पेट में गैस बनना, पेट में कीड़े हो जाना (कृमि) और एसिडिटी इन सब का रामबाण इलाज है अजवाइन यदि आपको पेट दर्द की शिकायत है या आपको पहले से ही मालूम है कि आपको एसिडिटी या गैस की समस्या है इसके लिए आप गरम पानी के साथ एक छोटा चम्मच अजवाइन की ले लीजिए इससे आपको फौरन आराम मिल जाता है.

पुदीना पेट की गैस में राहत देता है :

पुदीना स्वास्थ्य की दृष्टि से आपके शरीर के लिए एक वरदान है और खासतौर से पेट के मामले में यह एक प्रकार की अचूक दवा के तौर पर काम करता है वैसे तो पुदीने का उपयोग किसी ना किसी बीमारी के रूप में काम में लाया जाता है. वही खासतौर से पेट की गैस जलन और एसिडिटी इसके अलावा आपके शरीर की पाचन क्रिया को सुचारु रुप से चलाने में यह एक अहम् औषधी साबित होती है.

अगर आप को पेट में गैस बनती है या जी मचलाना, उल्टी दस्त जैसी समस्या और पेट में गैस की शिकायत हो तो आप पुदीने का जूस या फिर चटनी बनाकर सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा आजकल जो सबसे ज्यादा चलन में है पुदीने का काढ़ा या ग्रीन टी के रूप में जिसको सेवन किया जा सकता है जिस से यह सारी शिकायतों का तुरंत खात्मा करता है. और हम यहां जो उपाय आपको बता रहे हैं इनसे किसी भी तरह का साइड इफेक्ट होने का बिलकुल भी खतरा नहीं है..

नींबू से दूर करें पेट की गैस की तकलीफ :

नीबू देखने में तो छोटा सा है लेकिन बीमारियों को जड़ से भगाने में यह किसी अनमोल हीरे से कम नहीं है, और खासतौर से पेट की बीमारी में तो इसके क्या कहने पेट की गैस की बीमारी में यह सबसे बेहतरीन विकल्प साबित होता है. आपको य कभी किसी को भी पेट में जलन या जरा भी गैस महसूस होती हो तो तुरंत नींबू पानी पी ले या फिर नींबू की चाय भी बना कर पी सकते हैं.

इससे आपको बहुत जल्दी राहत मिलती है. इसके अलावा अगर किसी को बहुत ज्यादा दिक्कत हो रही हो तो एक गिलास पानी में आधा नींबू निचोड़ कर उसमे थोड़ा सा काला नमक, चुटकी भर भुना हुआ जीरा, और चुटकी भर अजवायन साथ में दो चम्मच मिश्री और एक चम्मच ताजा पुदीने का रस मिलाकर अगर उसको पी लिया जाए तो कितनी भी भयंकर गैस की प्रॉब्लम हो 5 मिनट में आराम दिलाता है.

अन्य उपाय :

1. सेब के सिरके का सेवन करने से भी पेट की गैस में बहुत जल्दी आराम आता है अगर आपके यहां सेब का सिरका हो तो आप इसका सेवन भी कर सकते हैं.
2. पेट में गैस की समस्या होने पर या पाचन क्रिया गड़बड़ होने पर यह एक शानदार उपाय है. एक गिलास छाछ में चुटकी भर भुना हुआ जीरा थोड़ा सा पुदीना और काला नमक डालकर पी लें. इससे आपको तुरंत राहत मिलती है और ये इन सब चीजों को जड़ से खत्म करने की दम भी रखता है, अगर आप रोजाना छाछ का सेवन करते हैं तो.
3. आधा चम्मच अदरक के चूर्ण में चुटकी भर हींग और सेंधा नमक को हल्के गुनगुने पानी में मिलाकर लेने से गैस की प्रॉब्लम में बहुत जल्द आराम मिल जाता है.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।