बाल जल्दी लंबे करने है? इस तरीके से तेल मालिश करेंगी तो ये ख्वाहिश होगी पूरी


बाल हमारी पर्सनैलिटी का एक ख़ास हिस्सा है। आपके ओवरऑल लुक पर आपके बाल गहरा असर डालते हैं। इसलिए लोग अपने बालों को स्टाइल देने और उन्हें हेल्दी रखने के लिए काफी कोशिश करते हैं। ख़ासतौर पर महिलाओं को अपने बाल संवारने का काफी शौक होता है। कुछ महिलाओं को लंबे बालों का शौक होता है, इसके लिए वो जाने क्या-क्या नहीं करती। महंगे शैंपू-कंडीशनर, हेयर क्रीम और सीरम, हेयर ट्रीटमेंट जिसमें वो हज़ारों रुपये खर्च कर देती हैं। जबकि बाल लंबे इन सब चीज़ों से नहीं होते।

बाल लंबे होने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि बालों की सेहत अच्छी हो। और बालों की सेहत के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि उसकी ऑयल मसाज की जाए। सिर की मालिश से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और बालों की ग्रोथ तेज़ हो जाती है। है।  लेकिन ऑयल या तेल लगाने का भी एक ठीक तरीका होता है। अगर आप अपने बालों को वाकई हेल्दी रखना चाहती हैं तो इस तरह से बालों की ऑयलिंग करें।

– सबसे पहले तो बालों की लंबाई के हिसाब से एक कटोरी में नारियल तेल लें। अगर नारियल का तेल जमा हुआ है तो आप इसका पिघला लीजिए। इसके लिए एक बर्तन में पानी गर्म करें। इसमें नारियल तेल की कटोरी रख दें। इससे जमा तेल पिघल तो जाएगा ही साथ ही वो आसानी से गर्म भी हो जाएगा।

– अब अपने हाथों में थोड़ा तेल लें। बालों की जड़ों में अपनी उंगली की मदद से तेल लगाएं। तेल लगाने का सही तरीका ये है कि आप सर्कुलेशन मोशन में तेल लगाएं। कनपटी से पीछे की ओर उंगलियां ले जाएं। ऐसा तकरीबन 3 मिनट तक करें।

– जब आप सिर पर तेल से मसाज कर लें तो बाकी के तेल को ऊपर से नीचे तक के बालों में अच्छी तरह लगा लें। लेकिन ऐसे में इस बात का ध्यान रखें कि तेल बहुत ज्यादा भी न हो वरना धोने में प्रॉब्लम होगी।

– इसके बाद एक तौलिया को गर्म पानी में डालकर, निचोड़कर सिर पर लपेट लें। इसे आधे घंटे तक रहने दें। ऐसा करने से तेल जड़ों के अंदर तक चला जाता है। इससे बालों को स्टीम मिल जाती है।

– महीने में दो बार इस तरह से बालों पर तेल की मसाज करने से आपके बाल स्वस्थ हो जाएंगे। इससे बालों की ग्रोथ बढ़ेगी, साथ ही वो मुलायम और शाइनी भी रहेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।