शनिवार, 12 नवंबर 2016

चेहरे का रंग कैसे साफ़ करें – चेहरा साफ करने के तरीके


दुनिया में ऐसी कोई भी क्रीम नहीं है जिससे आपकी त्वचा को गोरा बनाया जा सके आपको जो त्वचा प्राकृतिक रूप से मिली है उसको सिर्फ और सिर्फ प्राकृतिक संसाधनों से स्वस्थ और आकर्षक बनाया जा सकता है, और आपको भी इधर उधर की फालतू केमिकल युक्त क्रीम के प्रयोग से बचना चाहिए जो हाल फिलाल तो आपके चेहरे का रंग तो साफ कर देंगे लेकिन बाद में अपना दुष्प्रभाव छोड़ जाती हैं, जिसका पता कुछ महीनों या कुछ वर्षों बाद आपको लगता है.

अपने चेहरे की त्वचा को सुंदर और चमकदार बनाने के लिए सबसे पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से धोएं और चेहरे पर पड़ी धूल मिट्टी और गंदगी को रूई की सहायता से बिलकुल साफ कर लें. क्योंकि इस तरह से साफ़ करने पर आपके चेहरे से धूल अच्छी तरह से साफ़ हो जाती है.

त्वचा को निखारने के लिए नींबू का प्रयोग कैसे करें

नीम्बू एक तरह का प्राकृतिक ब्लीच है जो आप को गोरा बनाने में और आपके चेहरे को चेहरे की त्वचा को सुंदर रंग देने में काफी लाभदायक सिद्ध होता है. या तो आप नींबू काट कर सीधा ही अपने चेहरे पर आंखों को बचाते हुए लगा सकते हैं. या इसको फेस पैक में डालकर भी आप उपयोग कर सकते हैं और यह पुरुष और महिलाओं दोनों के ही लिए बेहद उपयोगी साबित होता है. नीबू में ऐसे प्राकृतिक गुण होते हैं जो आपके चेहरे और शरीर की त्वचा से अशुद्धियों को बहार निकाल लेते हैं.

सांवली त्वचा को दही के प्रयोग से कैसे निखारें

आपकी सांवली त्वचा को या गेहुए रंग की त्वचा को और अधिक निखार लाने के लिए आप दही का उपयोग कर सकते हैं. दही में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं इसके अलावा इसमें प्रोबायोटिक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है जो आपकी त्वचा को अंदर से साफ करके उसमें उजलापन लाती है, इसके लिए आप रोजाना ताजे दही से अपने चेहरे की मसाज कर लिया करें और मसाज करने के 10 या 15 मिनट बाद पानी से अपने चेहरे को धो लें कुछ ही दिनों में आपका चेहरा खिलने लगेगा और आपकी रूखी और बेजान त्वचा पहले से अधिक जवा नजर आने लगेगी.

घरेलु नुस्खे द्वारा चेहरे का रंग कैसे साफ़ करें

अपने चेहरे को निखारने के लिए नींबू और संतरे के छिलकों को छाया में सुखाकर उनका बारीक चूर्ण बना लें अब आप इस बारीक पाउडर को सप्ताह में दो बार बिन मलाई के दूध में मिक्स करके अपने चेहरे पर इस तरह लगाएं जैसे फेस पैक लगाते हैं. और लगभग 20 मिनट बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें इस तरह का प्रयोग करने का करने पर आपके शरीर की त्वचा में व चेहरे की त्वचा में एक अलग ही निखार आता है.

घरेलु नुस्खों द्वारा अपने चेहरे का रंग कैसे साफ़ करें


  • अगर आप रोजाना दूध पीते हैं तो उसमें केसर यह हल्दी मिला लिया करें इस तरह का प्रयोग भी आपके शरीर की त्वचा में सोने जैसा दमकता निखार लाता है यह एक बहुत ही अच्छा प्रयोग है.
  • पके हुए परवल के गूदे को बारीक पीस लें और इसमें कच्चा दूध मिलाकर अपने चेहरे पर मसाज करें इससे आपके चेहरे की त्वचा उजली हो जाएगी और सांवलापन भी दूर हो जाता है.
  • आंखों के नीचे चेहरे का कालापन दूर करने के लिए एक बहुत ही सस्ता और घरेलू उपाय हम आपको यहां बता रहे हैं. इसके लिए आपका कच्चे आलू की फांकों को आंखों के काले घेरों पर हल्के हल्के रगड़ा करें इस तरह से आपके आंखों के काले घेरे के काले धब्बे पूरी तरह से दूर हो जाते हैं. सप्ताह में कम से कम 3 बार इस तरह का प्रयोग करना चाहिए.
  • लाल टमाटर और नींबू के रस में मुल्तानी मिट्टी डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें और इस का फेस पैक अपने चेहरे पर लगाएं इससे आपकी खुश्क त्वचा चमकदार बनती है, और आपके चेहरे की सांवली रंगत को भी यह निखार देता है.
  • अपनी जांगों को को सुडौल बनाने के लिए और खूबसूरत बनाने के लिए कागजी नीबू को के छिलकों को अपनी जांगों पर रगड़ें इससे आपकी जांगें सुडौल बनती है वह चिकनी और मुलायम हो जाती है और साथ ही साथ रंग भी निखर जाता है.
  • रात को सोने से पहले एक छोटे चम्मच दही में चुटकी भर हल्दी डालकर इसको अच्छी तरह से मिक्स कर लें और इसे अपने हाथों पर मलें, जिससे आपके हाथों की सांवली त्वचा सोने जैसे रंग से चमकने लगती है अगर आप चाहें तो रोजाना भी इस प्रयोग को कर सकते हैं.
  • अपने चेहरे की त्वचा में आकर्षक निखार लाने के लिए एक बहुत ही सस्ता और सुंदर उपाय हम आपको यहां बता रहे हैं इसके लिए आप गुलाब जल में थोड़ा गिलिसरीन मिला लें और इसमें गुलाब के फूल की कुछ पत्तियां भी डाल लें, और इसको बोतल में बंद करके रखें रोज रात को सोने से पहले इसको थोड़ी मात्रा में लेकर अपने हाथों पर ले कर अपने चेहरे पर लगाएं इससे आपका चेहरा गुलाब की भांति खिलने लगेगा.
  • इस तरह का प्रयोग आप चाहें तो रोजाना भी कर सकते हैं जब तक आपके चेहरे की त्वचा में अच्छी तरह से निखार ना जाए तब तलक.
  • सप्ताह में एक बार संतरे का जूस पी लेने से भी आपकी त्वचा में निखार आने लगता है इस तरह का प्रयोग आपको 3 माह से लेकर 6 माह तक करना पड़ेगा साथ ही यह आपके लिए शारीरिक रूप से भी बहुत लाभदायक रहेगा.
  • बेकिंग सोडा में थोड़ी मात्रा में पानी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और अपने चेहरे पर आंखों को बचाते हुए लगाएं और इस पेज को लगभग 20 मिनट लगाने के बाद में बाद में अपने को अच्छी तरह पानी से धो लें और एक बात का ध्यान रहे इस को लगाने से पहले आप साबुन से या फिर से पहले अपने मुंह को अच्छी तरह साफ कर लें तब इसका असर और ज्यादा बढ़ जाता है.
  • चेहरे की सांवली त्वचा में रंग लाने के लिए पके हुए केले को दूध में मिक्स करने हैं और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 से 30 मिनट बाद अपना चेहरा धो लें.
  • आपके चेहरे की त्वचा में निखार लाने के लिए एलोवेरा जेल का प्रयोग एक बहुत ही असरकारक उपाय है इसके लिए आप सीधा एलोवेरा को अपने चेहरे पर भी लगा सकते हैं एलोवेरा को या एलोवेरा जेल को अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक के लिए लगा रहने दें और फिर साफ पानी से अपना मुंह धो लें.
  • पके हुए आम के छिलकों को मिक्सर में थोड़ा दूध डालकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर 20 से लेकर 30 मिनट तक लगा लें. इसके बाद पानी से धो ले, इससे सन बर्न की प्रॉब्लम भी दूर हो जाती है और आप के चेहरे में गोरापन आ जाता है. 
  • शहद में नींबू की खुशबू में डालकर इसको अपने चेहरे पर व गर्दन पर लगाने हैं और 15 से 20 मिनट के बाद पानी से अपना चेहरा धो लें इस प्रयोग से भी आपके चेहरे की त्वचा में अच्छा-खासा निखार आने लगता है.

SHARE THIS
loading...

0 Comments: