भांग का नशा कैसे उतरेगा, जानिये कैसे


पर्व-त्योहार का ही एक मौका होता है जब लोग बेफिक्र होकर अपने परिवार और दोस्तों के साथ मिलकर एंजॉय करता है। अभी बस गिनती के ही रह गए कुछ दिन जब रंगों का त्योहार होली का आगमन होगा। होली में अकसर लोग रंग और भांग के बिना नहीं खेलते हैं। कुछ के परिवार में तो खुद घर में ही भांग की तैयारी की जाती है तो वहीं जिनके घर में भांग को बुरा माना जाता है वह कहीं और अपनी मस्ती का इंतजाम कर ही लेते हैं।

भांग का शुरूर मस्ती तक के लिए तो ठीक भी है लेकिन मुश्किल तब खड़ी हो जाती है जब किसी के ऊपर भांग का नशा सिर चढ़कर बोलने लगता है। आइए हम आपको बताते हैं कि अगर आपके सामने भी ऐसी कोई मुश्किल खड़ी हो जाए तो आप क्या करें: –

खट्टा खाएं : होली के त्योहार में अगर किसी पर भांग का नशा चढ़ जाए तो आप उसे खट्टा खिलाए। जैसे कि नींबू, छाछ, दही या फिर इमली का पना। इस तरकीब से भांग का नशा जरूर उतर जाएगा।
कान में डालें सरसों का तेल : भांग पीने के बाद आपका जानने वाला बहुत अधि‍क नशा होने के कारण बेहोश हो गया है तो आप जल्दी से सरसों का तेल हल्का गुनगुना करके उसके कान डाल दें। एक-दो बूंद सरसों का तेल दोनों कानों में जाते ही उसे होश आ जाएगा।
घी को खाने में करें प्रयोग : घर में मौजूद शुद्ध घी भी भांग का नशा दूर करने में मदद करती है। खाने में ज्यादा घी डालकर दें इससे नशा नहीं छाएगा और इंसान होश में रहेगा।
कच्ची दाल पिलाएं : भांग के नशे में बौखलाए हुए व्यक्ति को अरहर की कच्ची दाल को पीसकर पानी के साथ पिला दें, नशा थोड़ी देर में उतर जाएगा।
भूना हुआ चना : भांग का नशा भूना हुआ चना भी दूर भगाता है। संतरा भी दूसरा ऑप्शन है नशा को दूर करने में।
नींबू पानी का शरबत : नींबू का रस ग्लास में निचोड़ ले फिर उसमें चीनी या नमक मिलाकर व्यक्ति को 4 से 5 बार पिलाएं जिससे उसका भांग का नशा छू हो जाए।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।