चेहरे से दाग धब्बे मिटाने के प्राकृतिक घरेलू नुस्ख़े


चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बों को घर पर ही फल और दूसरी सामग्री द्वारा आसानी से हटाया जा सकता है। यहां पेश हैं कुछ घरेलू नुस्खे-

नींबू  :

नींबू का रस दाग-धब्बों को हल्का करने के लिए कारगर साबित होता है। इसका साइट्रिक एसिड चेहरे का अतिरिक्त तेल खत्म करता है और मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को भी मारता है। यह बड़े रोमछिद्र को कम करता है व त्वचा को मुलायम बनाता है। नींबू के रस को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे साफ पानी से धो लें। इस क्रिया को एक महीने तक करें और फर्क देखें। एक-चौथाई चम्मच नींबू का रस और शहद मिलाकर अपने चेहरे की मसाज करें और 15-20 मिनट तक लगे रहने के बाद साफ पानी से धो दें। इसे हफ्ते में 3-4 बार एक महीने तक दोहराएं, फर्क आप खुद-ब-खुद देख सकेंगी।

टमाटर :

विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, टमाटर का रस चमक और दोषमुक्त त्वचा बनाने के लिए उत्कृश्ट है। टमाटर मुँहासे ठीक करने में व धूप के कारण होने वाली टैनिंग को कम करने में बेहद मददगार साबित होता है।
टमाटर के गूदे से अपनी त्वचा की मालिश करें। 10-15 मिनट तक सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो दें। कुछ हफ्तों तक ये क्रिया दोहराने से आप मनचाहे परिणाम देख सकते है।

आलू :

आलू के रस में भरपूर मात्रा में स्टार्च होता है जो आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों को और कील-मुँहासों को कम करता है।
एक छोटे आलू को छीलकर उसका रस निकाल लें। रूई की फाह को उस रस में भिगोकर अपनी त्वचा पर लगाएं और 15-20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। फिर साफ पानी से धो दें। एक महीने तक ऐसा करने से आपको अवश्य इसके परिणामों से संतुष्टि मिलेगी।

मुल्तानी मिट्टी :

1-मुलतानी मिट्टी मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और ब्लेमिशेज से छुटकारा पाने में बेहद कारगर साबित होती है। यह चेहरे के अत्यधिक तेल को सोखता है और त्वचा को बेहद चमकदार बनाता है।
2-दो चम्मच मुलतानी मिट्टी में थोड़ा गुलाबजल, हरी चाय, खीरे का रस, नींबू का रस या पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। त्वचा पर 15-20 मिनट तक लगाकर रखने के बाद धो दें।
3-दो चम्मच मुलतानी मिट्टी में एक चम्मच टमाटर का जूस व एक चम्मच चंदन पाउडर का मिश्रण तैयार कर लें। त्वचा पर लगाएं और 15-20 तक सूखने दें और फिर साफ पानी से धो दें। हफ्ते में 2 बार से ऐसा करने से आपको मनचाहा निखार मिलेगा।

एलोवेरा :

एलोवेरा जेल त्वचा की नई कोशिकाओं का विकास करता है और कील-मुँहासे की समस्या से छुटकारा दिलाता है। एलोवेरा के पत्ते से ताजा एलोवेरा जेल निकालकर उसे अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने पर धो दें। एक महीने तक यह क्रिया रोज़ दोहराएं।
आप दो चम्मच एलोवेरा जेल में नींबू का रस और चीनी का मिश्रण तैयार करें। त्वचा पर धीरे-धीरे मसाज करें, 15 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें और फिर पानी से धो दें। हफ्ते में ऐसा 2-3 बार करने से आपकी ब्लेमिशेज यानी दाग धब्बों की समस्या खत्म हो जाएगी।

संतरे का छिलका :

संतरे का छिलका त्वचा के लिए एक प्राकृतिक ब्लीच का काम करता है। यह चेहरे से मुँहासे कम करने में और टैनिंग कम करने में मदद करता है। विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर, यह त्वचा को निखारने में बेहद असरदायक होता है।
दो चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में एक चम्मच शहद और दही मिलाएं। इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाकर 15 मिनट तक सूखने दें और फिर धो दें। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से कुछ ही हफ्तों में आपको सकारात्मक परिणाम दिखने लगेंगे।

केले का छिलका :

loading...

केला और केले का छिलका मुँहासों से होने वाली सभी प्रकार की दिक्कतों को खत्म करता है। केले के छिलकों में अत्यधिक मात्रा में पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है जो त्वचा के लिए बहुत ही पोशाक माने जाते है।
एक पके केले के छिलके को प्रभावित क्षेत्र पर 5-10 मिनट तक रगड़ें। काफी देर तक के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें, इसे पानी से न धोएं। ब्लेमिशस से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए यही क्रिया दिन में तीन बार दोहराएं। आपको अवष्य लाभ होगा।

चंदन :

चंदन के पेस्ट में थोड़ा सा गुलाबजल और ग्लिसरीन मिला लें। त्वचा के दाग-धब्बों पर इस पेस्ट को अच्छे से लगाएं। इसे नियमित लगाने से आपको दाग-धब्बे व कील-मुँहासों से मुक्त काया मिलेगी व त्वचा खिल उठेगी।

पपीता :

कच्चे पपीते को मैश करें और उसमें बिना उबला हुआ दूध मिलाएं। इस मिश्रण से अपने चेहरे की मसाज करें। यह हर प्रकार के दाग-धब्बों को दूर कर देगा। दाग-धब्बों व दोषमुक्त त्वचा के लिए ऊपर बताए गए घरेलू उपचार अपनाएं और पाएं ऐसा निखार जिसे पाने की अब तक आपने सिर्फ कल्पना ही की थी। अगर आपको उपर्युक्त उपचारों से भी लाभ न दिखे, तो आप अपने त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य करें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।