मोच से हैं परेशान, इमली का पत्ता दिलाएगा आराम!


वैसे तो मोच आना कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन यदि समय पर इसका इलाज नहीं किया गया तो ये समस्या बड़ा रूप जरुर ले सकती है। आइए मोच से बचने के इस घरेलू उपायों के बारे में जानते हैं।  

मोच के लिए इमली के पत्‍ते :

इमली एक संयंत्र है जिसके असंख्‍य स्वास्थ्य लाभ है। पत्तियों को फलों के गूदे से लेकर पत्तियों और छाल, इमली के हर हिस्‍से के बहुत सारे लाभ होते हैं। इमली के पत्‍तों में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण यह मोच के लिए भी बहुत फायदेमंद होते है। 

इमली की ताजा पत्तियां उबालकर, मोच या टूटे अंग को उसी उबले पानी में सेंके या धीरे–धीरे उस स्थान को उंगलियों से हिलाएं ताकि एक जगह जमा हुआ ब्‍लड फैल जाए। या यदि मनुष्य के किसी भी अंग में मोच आ जाती है तो इमली के पत्तों को पीसकर उसे गुनगुना कर लें। अब इसे मोच वाले स्थान पर लगा लें। ऐसा करने मोच में तुरंत आराम आ जाता है। साथ ही इमली के पत्‍ते मोच के कारण आई सूजन को भी दूर करते हैं। इसके अलावा आप मोच को दूर करने के अन्‍य घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं। जैसे

फिटकरी :

फिटकरी का आधा चम्‍मच लेकर उसे एक गिलास गर्म दूध में मिक्‍स कर के पी जाएं, इससे मोच जल्‍दी ठीक हो जाएगी।

हल्‍दी का प्रयोग :

हल्‍दी लगाने से पैरों की सूजन कम हो जाती है। हल्‍दी में मौजूद एंटी-सेप्‍टिक गुणों के कारण आपको काफी आराम मिल सकता है। समस्‍या होने पर 2 चम्‍मच हल्‍दी में थोड़ा सा पानी मिला कर पेस्‍ट बना कर हल्‍का गरम करें और मोच पर लगाएं। फिर 2 घंटे के बाद पैरों को गुनगुने पानी से धो लें।

शहद और चूना :

मोच वाले स्‍थान पर शहद और चूना मिला कर हल्‍की मालिश करें। ऐसा कुछ दिनों तक करें, आराम मिलेगा।

एलोवेरा :

मोच वाले स्‍थान पर एलोवेरा जैल लगाएं, इससे आराम मिलेगा।

यह घरेलू उपाय अपनाने के बाद भी अगर आपका दर्द कम नहीं हो रहा है तो डॉक्टर के पास जाने में देर न करें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।