सर्दियों में पैर से आती है बदबू, तो अदरक के इस्तेमाल से ऐसे करें दूर


सर्दियों के मौसम में भी दिनभर जूते-मोजे में रहने से पैरों में पसीना और बदबू आने लगती है। शरीर की दुर्गन्ध परफ्यूम लगाकर दूर किया जा सकता है लेकिन पैरों से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए अदरक का प्रयोग करके दूर कर सकते हैं। यदि आप इस समस्या को लेकर बाजार में जाएंगे तो ऐसा कोई खास उपाय नहीं, जिसे दूर किया जा सके। पैरों की बदबू के कारण आपको कर्इ बार दोस्तों के बीच शर्मिंदा भी होना पड़ता है। आज हम आपको एक उपाय बता रहे हैं कि जिससे आप पैरों की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं अदरक से पैरों की दुर्गन्ध कैसे दूर की जा सकती है।

अदरक का इस्तेमाल

एक बड़ा अदरक लेकर उसका गाढ़ा पेस्ट बना लें। एक कप गर्म पानी करें और उसमें अदरक का पेस्ट मिला लें और 15 मिनट तक छोड़ दें। रात को सोने से पहले रोजाना इस पानी से पैरों की मालिश करें। मालिश के बाद आप मोजे पहन सकते हैं। इसके अलावा पैरों में कोई बेहतर मॉश्चराइज़र लगाना मत भूलें। पैरों की स्किन अधिक सेंसिटिव होती है। इसलिए नियमित रूप से तेल से मालिश करने से पैरों को कोमल बनाने में मदद मिलती है और दुर्गन्ध हो दूर हो जाती है।

अदरक कैसे पैरों की बदबू कर सकता है दूर?

अदरक में बेधने वाले गुण (तीक्ष्ण गुण) और सुखाने वाले गुण (रक्षा गुण) होते हैं जिनसे पैरों को सुखाने और बदबू को दूर करने में मदद मिलती है। इसके अलावा अदरक में डिटोक्सफाइ गुण भी होते हैं जिनसे पसीने को रोकने और पैरों को बदबू से दूर रखने में मदद मिलती है। अदरक डर्मिसाइडिन के उत्पादन में भी मदगार है, यह एक प्रोटीन है जो फंगल या बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है। आपको बता दें कवक और बैक्टीरिया ही पैरों में बदबू के मुख्य कारण होते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।