ऊंची आवाज़ में गाने सुनने के नुकसान


सुव्यवस्थित ध्वनि जोकि रस से भरी हो वो संगीत कहलती है। संगीत के कई तरह के रूप है जैसे कि गायन, नृत्य और वादन। इसको हम नाचना, गाना, और बजाना भी कह सकते हैं। संगीत सभी के जीवन में एक अहम भूमिका निभाता है। यह हमें ख़ाली समय में व्यस्थ रखता है। आज के जमाने में यह एक फैशन बन चुका है। आज बच्चों से लेकर बूढों तक को इस की लत लग चुकी है। आजकल स्कूल में भी बच्चों को संगीत के साथ ही पढ़ाया जाता है। धीमी आवाज में संगीत सुनने से हमें शांति और संतुष्टि मिलता है। वहीं हम तेज आवाज में संगीत को सुने तो हमें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

लाउड म्यूजिक के नुकसान :

धीमी संगीत जहाँ हमें शांति और आराम देता है वहीं तेज आवाज वाले संगीत हमें कई तरह के नुकसान पहुंचाते हैं। अगर हम देखें तो आज की युवा पीढ़ी ने संगीत को एक साथी मान लिया है। आप ने देखा होगा आजकल सभी के कानों में हेडफोन होते हैं वो चाहे ऑफिस में काम कर रहे हो, बस स्टेड, गाड़ी चला रहे हो, उनके पास भले ही कुछ न हो, लेकिन हेडफोन जरूर होगे। वैसे इसी म्यूजिक के कारण कई तरह की दुर्घटना भी देखने को मिलती है। तेज म्यूजिक सुनने से हमारे कान और दिमाग पर गहरा असर पड़ता है। इससे हमें और भी नुकसान होते हैं जो इस तरह से है :–

सुनाई कम देना :

जब हम तेज म्यूजिक सुनते हैं या अपने कानो में हेडफोन लगाते हैं तो हमारे कान के पर्दे प्रभावित होने लगते हैं और हमें कम सुनाई देता है। अधिकतर इसका असर तब होता है जब हम लब्बे समय तक अपने कानों में हेडफोन लगा के रखते हैं। इसका प्रयोग करने से हम बहरे भी हो सकते हैं।

नसों का कमज़ोर होना :

जब हम तेज आवाज़ में गाना सुनते हैं तो हमारे शरीर की नसे कमज़ोर होने लगती है। जिसका असर हमारे पूरे शरीर पर पड़ता है।

पढ़ाई में परेशानी :

अगर किसी का पेपर हो, तो तेज आवाज वाले म्यूजिक से परेशानी हो सकती है क्योंकि उसका ध्यान अपनी पढाई पर नहीं लगेगा।

बजुर्ग को परेशानी :

लाउड म्यूजिक से बजुर्ग लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है क्योंकि उनका दिल कमज़ोर होता है जिसके कारण उन्हें अटैक भी आ सकता है।

ध्वनि प्रदूषण :

जब हम तेज आवाज में स्पीकर, डीजे आदि सुनते हैं तो इससे ध्वनि प्रदूषण पैदा हो सकता है। जिसके कारण हमारे सुनने कि शक्ति कमज़ोर होती है।

दिल की बीमारी :

तेज आवाज वाले म्यूजिक से हमें दिल की बीमारी का खतरा होता है क्योंकि जब भी हम तेज आवाज में संगीत सुनते हैं तो हमारा रक्तचाप बढ़ता है जिससे हमें दिल की बीमारी होने का खतरा बना रहता है।

दिमाग पर असर :

जब हम तेज आवाज में म्यूजिक को सुनते हैं तो हमारे दिमाग की नसे कमज़ोर पड़ने लगती है जिसके कारण हमें ब्रेन में कमजोरी आने लगती है और ब्रेन में होने वाले रोगों का खतरा बढ़ जाता है।

सिर दर्द :

तेज म्यूजिक सुनने से अक्सर हमारे सिर में दर्द होने लगता है।

दुघर्टना :

कई बार हम सफर कर रहे होते हैं और हमारे कानो में हेडफोन लगे होते हैं। हमें कुछ सुनाई नहीं देता जिससे हम दुघर्टना के शिकार हो सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।