क्या आप नारियल पानी को सिर्फ़ पीते हैं? हम तो उस से यह 10 बढ़िया काम करते हैं!


आजकल नारियल पानी पीने का नया ही ज़ोर चला है क्योंकि वो सेहत के लिए बहुत अच्छा है और आसानी से तकरीबन हर शहर में उपलब्ध भी होता है| लेकिन क्या आप जानते हैं कि उसे पीने के अलावा और भी कई चीज़ों में काम ला सकते हैं? आईये देखें उसके दस और फ़ायदे जिनकी आपने शायद कल्पना भी नहीं की होगी:

1) नारियल पानी से अपना चेहरा धो सकते हैं आप जिस से कि मुहांसों की समस्या, चेहरे पर ज़्यादा तेल और नमी की समस्या का निदान हो सकता है!

2) ज़्यादा शराब पी ली? कोई नहीं! या तो रात को सोने से पहले नारियल पानी पी लिजीये या शराब पीते-पीते ही बीच-बीच में| सुबह हैंगओवर की समस्या से मुक्ति मिल जायेगी भाईसाहब!

3) सूप या चावल बनाते वक़्त पानी की जगह नारियल पानी का इस्तेमाल करें! खाने का स्वाद एक दम निराला हो जाएगा!

4) फल काट के बर्फ़ जमाने के बड़े सांचों में डाल दीजिये और ऊपर से नारियल पानी मिला दीजिये! फ्रीज़र में रखिये और फिर नारियल पानी के उम्दा स्वाद में जमे हुए फलों को पौष्टिक स्नैक के तौर पर चटखारे लेकर खाइये!

5) सादे पानी की बर्फ़ जमाने से बेहतर है नारियल पानी की बर्फ़ जमाईये| गर्मी के मौसम में जब घर आएं, तो अपनी पसंद की ड्रिंक में उसी जमी हुई बर्फ़ के कुछ क्यूब्स डाल लें और मज़ा लें स्वादिष्ट नारियल पानी की तरो-ताज़गी का!

6) आइस्ड कॉफ़ी पसंद है? एस्प्रेसो कॉफ़ी के एक शॉट के साथ नारियल पानी मिलाएँ, फिर उस में आइस क्यूब्स डालिये और देखिये, ज़ोर का झटका धीरे से लगता है या नहीं!

7) चेहरा ढला-ढला सा लग रहा है? एक काम कीजिये| हलके से निम्बू, नारियल पानी, चुटकी भर दाल-चीनी, दही और हल्दी का पेस्ट बनाइये, और 5-10 मिनट चेहरे पर लगा के रखिये| फिर धो डालिये और ऐसा लगेगा जैसे हसीं वादियों में ठंडी हवाओं का मज़ा घर बैठे ही मिल गया!

8) सलाद तो खाते ही होंगे आप| उस पर एक कमाल की ड्रेसिंग कीजिये| 1/4 कप नारियल पानी लीजिये और उस में 2 चम्मच निम्बू का रास, 2 चम्मच ओलिव ऑएल और चुटकी भर नमक-काली मिर्च मिला लीजिये| बस अब इन्हें मिला कर सलाद के ऊपर डालिये और फल या सब्ज़ियों के सलाद को स्वाद ले-लेकर खाइये!

9) यह जो सलाद की ड्रेसिंग बतायी आपको, उसे अगर आप भुनी हुई सब्ज़ियों के ऊपर डाल के भी खाएँगे तो भी अपनी उंगलियां चाटते रह जाएँगे!

10) अगर मालपुआ खाने का मन है और घर में दूध नहीं तो बिलकुल फ़िक्र मत कीजिये| दूध की जगह नारियल पानी मिला लीजिये और देखिए कि मालपुए का स्वाद कितना बढ़ जाता है!

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।