दीमक से छुटकारा पाने के आसान उपाय



यदि दीमक किसी भी लकड़ी के फर्नीचर पर लग जाए तो उसे हटाने के लिए दीमक लगे हुए उस फर्नीचर को घर से बाहर निकाल कर धूप में कम से 5 से 6 घंटे के लिए रख दें । यदि दीमक एक दिन में ना जाये तो फिर उसे एक दो दिन तक लगातार धूप में रखे । इससे आपके फर्नीचर में लगे हुए सभी दीमक नष्ट हो जायेंगे ।

कहा जाता है की दीमक कोई भी कड़वा महक से दूर भागता है इसलिए जिस जगह पर दीमक लगा हो उस जगह पर आप करेले का रस या फिर नीम का रस निकाल कर उस रस को छिड़क दें । करेले के रस के कड़वे दुर्गन्ध को सूंघते हीं सभी दीमक धीरे धीरे ख़त्म हो जायेंगे । पर आपको कम से कम 3 से 5 दिन तक करेले का जूस रोज़ छिडकाव करना होगा ताकि दीमक लौट कर दुबारा जल्दी नहीं आये |

कई बार फर्नीचर में दीमक का प्रकोप इतना ज्यादा हो जाता है की उसके कारण फर्नीचर में छेद हो जाता है, और फिर उस छेद से चूर्ण(powder) गिरने लगता है । ऐसे में दीमक के प्रकोप को कम करने के लिए छेद में दिमकरोधक दवा कडाल कर उसे कुछ घंटो के लिए छोड़ दें और फिर उसके ऊपर से पौलिश चढ़ा दें । किसी भी दीमक-रोधी घोल का use spray द्वारा करें ताकि दीमक का ख़तम हो जाये ।

लाल मिर्च के पाउडर का उपयोग कर के भी दीमक का खात्मा किया जा सकता है । जिस जिस जगह पर दीमक का प्रकोप हो उस जगह पर यदि आप लाल मिर्च के पाउडर को छिड़क देंगे तो सभी दिमक खुद ब खुद मर जायेंगे ।

नमक(salt) में भी इतनी ताकत होती है की उससे दीमक का खात्मा किया जा सके । इसलिये जहाँ जहाँ दीमक लगा हुआ दिखाई दे वो सभी जगह पर नमक का छिड़काव कर दें । नमक छिड़कते हीं आप देखेंगे की धीरे धीरे सारा दीमक मरने लगेगा ।

खेत में लगे दीमक से बचना है तो खेत में कच्ची गोबर ना डालें क्योंकि कच्ची गोबर हीं दीमक जैसे कीटो का सबसे मनपसन्द खाना होता है । यदि आप चाहते है की खेत के फसलो में दीमक ना लगे तो उसके लिए आपको seeds को बिवेरिया बेसियाना (Biveria Besiana) नाम के फफूंदी नासक से treated करना होगा । दीमक से बचने के लिए सिचाई के वक़्त खेतो में बहने वाले नालियों के पानी के साथ में जले हुए मोबिल के तेल को भी बहने के लिए छोड़ दें । ऐसा करने से फसलो में दीमक नहीं लगती है ।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।