कूकर खांसी यानि काली खांसी का घरेलू उपचार

काली खांसी को कूकर खांसी भी कहा जाता है। यह एक भंयकर और संक्रामक बीमारी है। यह बीमारी अक्सर बच्चों के साथ बड़ों को भी हो सकती है। जो हवा के जरिए एक इंसान से दूसरे इंसान तक फैलती है। काली खांसी होने से पहले शरीर को हल्का सा बुखार आता है और फिर खांसी तेजी से बढ़ती चली जाती है। काली खांसी रात और दिन में बहुत ही तेज होती है। इसके अलावा इस रोग के मुख्य लक्षण हैं जैसे खांसने पर हूप-हूप की आवाज का आना जिस तरह कुकर करता है, उल्टी आना, आंखों का लाल होना आदि।
काली खांसी का घरेलू उपचार
काली मिर्च और तुलसी
 
काली मिर्च और तुलसी के पत्तों को बराबर मात्रा में पीस लें और इनकी छोटी-छोटी गोलियां बना लें। और एक-एक गोली का सेवन दिन में तीन बार करने से काली खांसी ठीक हो जाती है। यह उपाय आप कुछ दिनों तक लगातार करें।

लौंग का प्रयोग
 
लौंग के एक जोड़े को आग में भून लें और इसे शहद के साथ मिलाकर सुबह और शाम चाटें। इस उपाय से कूकर खांसी ठीक हो जाती है।

अमरूद
 
अमरूद आपको कुकर खांसी से आराम दे सकता है। राख में अमरूद काे अच्छी तरह से सेंक लें। और इसका सेवन दो बार सुबह और शाम के समय में करें। इस उपाय को भी नियमित करने से आपको कुकर खांसी से निजात मिलेगा।

गन्ना और मूली का रस

काली खांसी को जड़ से खत्म करने के लिए कच्ची मूली का 60 ग्राम रस और 60 ग्राम रस गन्ने का सेवन करें। इस उपाय को नियमित कुछ दिनों तक करें।

नारियल का तेल
कहीं से यदि आपको साफ नारियल तेल मिलें तो इसे आपको काली खांसी से बहुत फायदा मिलेगा।
काली खांसी को दूर करने के लिए शुद्ध नारियल तेल की चार ग्राम की मात्रा में दिन में चार बार सेवन करें।

लहसुन का इस्तेमाल
  • काली खांसी से बचने के लिए
  • लहसुन के रस की चार से पांच बूदें
  • शहद की पांच बूदें और एक कप पानी में मिलाकर दिन में तीन से चार बारी लेने से आपको काली खांसी से आराम मिल जाएगा।
  • इसके अलावा लहसुन से बनी हुई माला को पहनने से भी काली खांसी मे बहुत आराम मिलता है।
  • लहसुन के तेल से मालिश करने से कुकुर खांसी में आराम मिलता है।

फिटकरी
 
चने की दाल के बराबर फिटकरी लें। दोबारा ध्यान दें चने की दाल के बराबर फिटकरी। को गर्म पानी के साथ दिन में तीन बारी लेते रहने से काली खांसी ठीक हो जाती है।

बादाम
 
रात को चार से पांच बादामों को पानी में भिगो लें और सुबह इन बादामों को छील लें और इसे लहसुन की एक कली और मिश्री के साथ पीसकर इसका सेवन कुछ दिनों तक लगातार करने से आपको कुकुर खांसी से छुटकारा मिल जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।