बालों को घना और मजबूत बनाए रीठा


वैसे तो हम सभी जानते हैं कि रीठा से हम बालों को धो सकते हैं और इसे शैंपू के रूप में प्रयोग कर सकते हैं। रीठा एक ऐसा पेड़ है जो पूरे भारतवर्ष में मिलता है। रीठा के पेड़ पर गर्मियों में फूल आते हैं, जो कि आकार में बहुत छोटे हैं। इनका रंग हल्‍का हरा होता है। रीठा का फल जुलाई और अगस्‍त तक आ जाता है जो कि नवंबर और दिसंबर तक पकता है। इस फल को लोग मार्केट में बेंच देते हैं या फिर उसके बीज और इकठ्ठा करते हैं। सुखाया गया फल शैंपू, डिटर्जेंट या फिर हाथ धोने वाले साबुन के रूप में प्रयोग किया जाता है। 

रीठा का प्रयोग बालों से जुएं हटाने, उन्‍हें मजबूत बनाने, बालों को सिल्‍की बनाने तथा घना बनाने के लिये प्रयोग किया जाता है। अगर आपको जानना है कि रीठा का प्रयोग बालों पर कैसे किया जाता है तो , यहां पढ़ना ना भूलें।

रीठा का उपयोग और लाभ : 

1. रीठा को शैंपू में एक खास तत्‍व के रूप में प्रयोग करते हैं क्‍योंकि माना जाता है कि रीठा बालों के स्‍वास्‍थ के लिये बहुत अच्‍छा होता है। 
2. यह जड़ी बूटी कुछ खास उपचारों के लिये भी जानी जाती है जैसे, मिर्गी रोग, माइग्रेन , क्‍लोरोसिस, एक्‍जिमा, सुरोसिस और साल्‍वेशन आदि। 
3. अगर बालों में जुएं हैं तो आपको रीठा से अपने सिर को धोना चाहिये। यह बालों से जुएं को एक दम साफ कर देगा। 
4. सूखे रीठा को पेस्‍ट के रूप में प्रयोग करने के लिये उसमें, 1 अंडा, 1 चम्‍मच आमला पाउडर, सूखा रीठा और शिकाकाई पाउडर मिलाइये। इसे अपने सिर की त्‍वचा पर मसाज करें और 30 मिनट के लिये छोड़ दें।फिर किसी हल्‍के शैंपू से सिर को धोएं। अच्‍छा रिजल्‍ट पाने के लिये ऐसा 2 महीने तक करें। बाल झड़ना रुक जाएंगे। 
5. सूखे रीठे को शैंपू के तौर पर बनाने के लिये आपको 100 ग्राम आमला, 100 ग्राम सूखा रीठा और शिकाकाई को 1 लीटर पानी में तब तक उबालें जब तक कि यह आधा ना हो जाए। इस शैंपू को 2 महीने तक इस्‍तमाल करें।

चेतावनी: रीठा को आंखों से दूर रखें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।