फूलों के साथ फूलों-सी खिल जाइए, जानिये कैसे

(1) गुलाब के फूल :


जब भी आप अपनी त्वचा पर गुलाब के फूलों का उपयोग करें तो इस बात का ध्यान रखें कि गुलाब देशी हो। त्वचा पर गुलाबी देशी गुलाब का उपयोग करेंगी तो आपको परिणाम अच्छे मिलेंगे। 
दो-तीन लाल देशी गुलाब के फूलों की पंखुड़ियां रात को मलाई निकले दूध में भिगो दें। सुबह उसमें एक चुटकी नमक डालकर बारीक पेस्ट बना लें। इसमें थोड़ा-सा चंदन पावडर या दो बूंद चंदन का तेल डालकर चेहरे व गर्दन पर लगाएं। आधे घंटे बाद पानी से चेहरा धो लें। इसे हफ्ते में दो-तीन बार करें। आपका चेहरा खिल उठेगा।

(2) गेंदे के फूल :

दो लीटर पानी को कांच की बरनी में डालिए। उसमें आठ-दस देशी गेंदे के फूलों की पंखुड़ियां तोड़कर डाल दीजिए और इसे तेज धूप में रख दीजिए। दूसरे दिन डाली हुई पंखुड़ियां निकाल लीजिए और उतनी ही ताजी पंखुड़ियाँ डालकर धूप में रख दीजिए। 
इस तरह कम से कम पंद्रह दिन इस क्रम को दोहराइए। फिर इस पानी को छानकर फ्रिज में रख लीजिए। इस पानी को रोज दिन में एक बार अपने चेहरे पर रुई की सहायता से लगाइए। लगातार इस पानी को लगाने से 'ओपन पोर्स' की समस्या से छुटकारा मिलेगा, साथ ही साथ चेहरे की झांइयां व दाग-धब्बे भी कम होंगे।

(3) चमेली के फूल :

ये त्वचा व बालों के लिए अत्यंत उपयोगी हैं। रात को पानी में इन्हें भिगो दीजिए, सुबह मिक्सर में पीस लीजिए व इसमें दो चम्मच गुलाब जल डाल दीजिए। इसे बालों में लगाने से चमक आती है व चेहरे पर लगाने से त्वचा में निखार आता है। 

(4) कैलेंडुला के फूल

मौसमी होते हैं व केवल ठंड में ही फूलते हैं। ठंड में इन फूलों को सुखाकर एयर टाइट डिब्बे में बंद करके रख लीजिए। ये साल भर तक खराब नहीं होंगे। जब भी आपको चेहरे पर फुंसियां, मुंहासे, बालों में डेंड्रफ आदि हों तो इन फूलों को पानी में भिगोकर बारीक पेस्ट बनाकर बालों व त्वचा पर लगा लीजिए, फायदा होगा।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।