प्रैग्नेंसी के दौरान पेट की गैस दूर करने का सबसे अासान तरीका

मां बनने क सूख हर औरत पाना चाहती है लेकिन प्रैग्नेंसी के समय उसे अपने और बच्चे का पूरा-पूरा ध्यान रखना पड़ता है ताकि मां और बच्चे दोनों का स्वास्थ्य सही रह सकें। ज्यादातर प्रैग्नेंसी टाइम महिलाओ में गैस प्रॉबल्म हो जाती है जिससे मां तो परेशान होती है लेकिन साथ बच्चे को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। आज हम अापको गैस की परेशानी से छुटकारा पाने के असान टिप्स बताएंगे, जिससे आपको झट से आराम मिलेगा।

1. मेथी
प्रेगनेंसी के दौरान अगर आपके पेट में गैस बनती है तो रात को मेथी के दाने पानी में भिगों दें और सुबह उठकर उसका पानी पिए, जिससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

2. तनाव
प्रैग्नेंसी के दौरान तनाव करने से न सिर्फ पेट दर्द होगा, गैस भी बनेगी, बेहतर रहेगा की आप प्रैग्नेंसी में खुद को खुश रखें जिससे गैस जैसी छोटी-छोटी दिक्कतें सामने नहीं आएगी।

3. पानी
पानी एक ऐसी दवा है जो बड़ी से बड़ी दिक्कतों को दूर कर सकती है। इसलिए प्रैग्नेंसी के समय अधिक से अधिक पानी पिए, जिससे आपकी बॉडी तो हाइड्रेट रहेगी और बच्चा भी स्वस्थ रहेगा।

4. फाइबर से भरपूर आहार
ऐसी अवस्था में फ्रूट्स का खाना अच्छा रहता है, ऐसे फ्रूट्स जिससे आपके शरीर को फाइबर मिले, जैसे तरबूज जो न सिर्फ पानी कि कमी पूरी करता है बल्कि आपके शरीर में फाइबर की कमी भी पूरी करता है।

5. एक्सरसाइज
वैसे तो एक्सरसाइज हर किसी को करनी चाहिए लेकिन एक प्रैग्नेंट लेडी के लिए एक्सरसाइज बहुत जरुरी है। जिससे न सिर्फ आपकी बॉडी फिट रहेगी बल्कि बच्चा भी स्वस्थ रहेगा।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।