पान के पत्ते के फायदे


भारतवर्ष में मुगलों के शासनकाल से ही पान का सेवन किया जाता आ रहा है और आज भी बुहत से व्यक्ति है। जो पान का सेवन करते है। परन्तु ज्यादातर लोगों इस बात से अंजन है की पान के पत्ते भी बहुत फायदेमंद होते है। उन्ही फायदों के बारे में आप आज इस पोस्ट जानेंगे। 

पहला फायदा:- कामोत्तेजना बढ़ाते हैं पान के पत्ते 

आज के समय में सभी वैवाहिक जोड़े अपनी शादीशुदा जीवन को अच्चा एंव सुन्दर बनान चाहते है। कामोत्तेजना कम होने के कारण उन्हें निराश होना पड़ता है। परन्तु पान के पत्तों का सेवन करके आप अपनी कामोत्तेजना को बढ़ा सकते है।

दूसरा फायदा:- पाचन में सहायक होती है 

जिन लोगों को अकसर कब्ज की शिकायत हो जाती है या जो इस प्रॉब्लम से जूझ रहे है। उन लोगों के लिए पान की पत्तियों का सेवान करना बहुत ही फायदेमंद साबित होता है इसके अलावा आप इसकी पत्तियों का सेवान पान के रूप में भी कर सकते है। इससे आपकी पाचन अच्छी रहेगी।

तीसरा फायदा:- कमर दर्द में मिलती है राहत

पान के पत्ते कमर दर्द में भी राहत दिलाते है। कमर में दर्द होने पर पान के पत्तों को पीसकर किसी भी तेल के साथ इसका लेप बनाकर। अपनी कमर के दर्द वाले स्थान पर लगने से कमर दर्द से राहत मिलती है।

चौथा फायदा:- खांसी एंव श्वसन संबंधी समस्याएँ होती दूर 

यदि आप खांसी एंव श्वसन संबंधी समस्याएँ से पीड़ित है तो आपके लिए पान के पत्ते लाभदायक सिद्ध होंगे। इसके पत्तों को गरम सरसों के तेल के साथ उपयोग करने से इन समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

पाँचवा फायदा:- सिर दर्द होता है दूर 

सिर में दर्द होने पर पान के पत्तों को सिर के ऊपर लगाने से सिर दर्द में राहत मिलती है। क्योंकि यह अपने एनाल्जेसिक एंव ठंडी विशेषताओं के कारण सिर के दर्द में तेजी से कार्य करता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।