सिर्फ 2 मिनट में घर पर तैयार होने वाले इन 5 स्‍क्रब से निखारें त्‍वचा

आज के समय में धन-दौलत से भी कीमती हो गया है समय। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास नहीं है तो वह है समय। चूंकि हर रोज पार्टी में जाना है, ऑफिस में खुद को नया लुक देना है। ऐसे में आप रोज पार्लर तो जा नहीं सकती हैं ऐसे स्‍क्रब जिनको बनाने में मात्र 2 मिनट लगेगा।

केले का स्‍क्रब
केले का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं इसके प्रयोग से आप स्‍क्रब बनाकर अपनी त्‍वचा को निखार सकती हैं। इसके लिए दो केले लेकर उसमें चीनी का भूरा मिलायें। इसमें एक चम्‍मच शहद मिलाकर इसका मिश्रण बना लें। शुगर त्‍वचा को स्‍क्रब करता है और शहद चेहरे को हाइड्रेट रखता है। इस स्‍क्रब को चेहरे पर लगायें और 5 मिनट बाद चेहरे को साफ कर लें।

लेमन स्‍क्रब
नींबू त्‍वचा को निखारने में अहम भूमिका निभाता है। लेमन स्‍क्रब की खासियत यह है कि इसे आप हाथों और पैरों को निखारने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए नींबू को काटकर इसका आधा टुकड़ा लें और इसे शुगर पाउडर में मिलाकर चेहरे पर, हाथों और पैरों में स्‍क्रब करें। इस स्‍क्रब को लगभग पांच मिनट तक लगायें। फिर हल्‍के गरम पानी से धो लें।

दही और पपीता स्‍क्रब
इस स्‍क्रब को बनाने के लिए आधा कप पपीता लेकर अच्‍छे से पेस्‍ट बना लें, इसमें 2 चम्‍मच दही मिलायें और 4 बूदें नींबू और शहद की भी डाल लें। इस मिश्रण को चेहरे पर अच्‍छे से लगायें और 5 मिनट बाद हल्‍के ठंडे पानी से चेहरे को साफ करें। फिर देखें कैसे चेहरा निखर जाता है।

शहद और संतरे का स्‍क्रब
संतरे के छिलके को लेकर इसका पाउडर बना लीजिए, इसके अलावा ओट्स का भी भूरा लीजिए। इन दोनों को 2-2 चम्‍मच लेकर 2 चम्‍मच शहद में अच्‍छे से मिलायें। इनसे एक गाढ़ा पेस्‍ट बनायें। इस पेस्‍ट को चेहरे पर अच्‍छे से लगायें और 5 मिनट बाद हल्‍के ठंडे पानी से चेहरा धो लें। फिर देखें कैसे बेदाग निखार आता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।