खाद्य पदार्थ की लिस्ट जो आपकी सेक्स ड्राइव को नुकसान पहुचाते है


हम डार्क चॉकलेट और बादाम को कामोत्तेजक औषधि के रूप में जानते है। ये कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते है जो मूड पर विपरीत प्रभाव डालते हुए आपके मूड को ठीक कर देते है। इस संसार में जहाँ झट मूड ठीक करने वाले पदार्थ है वही कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे भी है जो आपकी सेक्स ड्राइव को बर्बाद कर आपके प्रजनन स्वास्थ्य पर भी नुकसान डालते है। ऐसे खाद्य पदार्थो की सूची हमारे पास होना अनिवार्य है क्योकि अगर ये पदार्थ हमारे रोजाना मीनू में होंगे तो यह धीरे-धीरे आपकी यौन भूख को समाप्त कर आपकी सेक्स लाइफ से स्पाइस सेक्स को हमेशा के लिए दूर कर देगा।

अगर आप अपने पार्टनर के साथ स्पाइस सेक्स को खत्म नही करना चाहते है और अधिक उम्र तक अपनी यौन भूख को बनाये रखना चाहते है तो आज ही अपने खाने की थाली से इन भोज्य पदार्थो को दूर कर दे या कम कर दें। 

आर्टिफिशियल चीनी : 

आर्टिफिशियल चीनी खुश मूड को रोकने का घटक है। आर्टिफिशियल चीनी का रोजाना सेवन करने से सिर दर्द, जलन, चिंता और अनिद्रा जैसे विकार शरीर में उत्पन्न होते है जिसका अधिक दुष्प्रभाव मन और कामेच्छा पर पड़ता है। अगली बार जब आप किराने का सामान खरीदने दुकान पर जाए तो अपने स्वास्थ्य और यौन जीवन का ध्यान रखते हुए आर्टिफिशियल चीनी की जगह शहद या गुड़ इसके अलावा जो प्राकृतिक रूप से हमें मिठास देते है उनकी खरीदारी ही करें। शहद यौन जीवन और सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए काफी अच्छा स्त्रोत है।

मक्की का आटा : 

मकई का आटा वैसे तो नरम आहार होता है पर कुछ सेक्स विशेषज्ञों का मनाना है कि मकई का आटा लोगों की सेक्स ड्राइव में कमी लाता है। यह एक कारण होने के अलावा मक्की के आटे को रोमांटिक खाना भी नही समझा जाता है इसलिए अगली बार जब आप बिस्तर पर अपने पार्टनर के साथ सेक्स करने का मूड बना रहे है तो सेक्स मूड में जाने से पहले कभी भी मकई का आटा भूल से भी ना खाएं।

अधिक बाजारी पनीर : 

loading...

डेयरी उत्पाद वैसे तो स्वास्थ्य के लिए सही होते है मगर मार्किट में मिलने वाले डेयरी प्रोडक्ट प्राकृतिक नही होते है। बाजारी डेयरी उत्पादों जैसे पनीर उच्च वसा युक्त होता है और इनका अधिक सेवन शरीर को नुकसान पहुचाता है। इस तरह के बजरी उत्पादों में एस्ट्रोजन, प्रोजेस्टेरोन और टेस्टोस्टेरोन होते है जो हार्मोन के उत्पादन के साथ हस्तक्षेप करने के अलावा विषाक्त पदार्थों को भी बढ़ावा देते है जिससे हमारे शरीर में विषाक्त पदार्थों का संग्रह हो जाता है और यह यौन रोग भी पैदा कर सकता है इसलिए बाजारी डेयरी उत्पाद अच्छी गुणवत्ता के हो और उनका सेवन कम करना चाहिए।

स्नैक्स : 

बासी तेल में तैयार किया आलू के चिप्स और खस्ता बिस्तर पर खाने में तो बड़े यमी स्वाद देते है पर चिप्स का एक पैकेट आपकी कामेच्छा के साथ-साथ आपके शरीर के ऊतकों और कोशिकाओं को भी नुकसान पहुचाते है। इन स्नैक्स को वसा और उच्च तापमान के संयोजन से बनता है जो आपके रोमंटिक मूड बनने में हस्तक्षेप पैदा करते है।

कॉफ़ी : 

सुबह में एक कप कॉफी खुश मूड पैदा करता है लेकिन कैफीन का बहुत ज्यादा सेवन आपके शरीर के लिए ठीक नही है। अधिक कैफीन कोर्टिसोल के रूप में शरीर में तनाव हार्मोन उत्पन्न करता है इसके अतिरिक्त हार्मोनल असंतुलन पैदा कर आपकी रोमांटिक रातों पर भी फर्क डालता है। आप खुद तो अधिक कॉफी सेवन से तो दूर रहे ही साथ में अपने साथी को भी इससे दूर रखे ताकि आप दोनों के बीच रोमांस और प्यार का मूड उम्र के लम्बें पड़ाव तक बरकरार रहें।

सोयाबीन : 

सोयाबीन मांस का अच्छा शाकाहारी विकल्प है लेकिन सोयाबीन में पाया जाने वाला फोटोएस्ट्रोजन होता है जो पुरुष सेक्स हार्मोन में बदलाव कर प्रजनन मुद्दों में  पुरुष स्तन विकास और शरीर के बालों के झड़ने जैसी समस्या पैदा कर देता है। पुरुषों के लिए सोयाबीन का अधिक सेवन ठीक नही है।

पुदीना : 

पुदीना प्राकृतिक गम की भूमिका बड़े अच्छे से निभाता है। पुदीना बुरी सांस से छुटकारा देते हुए पाचन तंत्र को दुरस्त रखता है लेकिन अगर सेक्स की बात करें तो पुदीना कामेच्छा पर यह प्रतिकूल प्रभाव डालता है। पुदीना मेन्थॉल पैदा करता है जो सेक्स ड्राइव को शांत करता है। साँस की बदबू से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक जड़ी बूटी है पर बिस्तर पर सेक्स करने से पहले पुदीने का इस्तेमाल हरगिज ना करें।

अल्कोहल : 

कभी-कभी अल्कोहल का प्रयोग आपके सेक्स जिन्दगी को स्पाइसी बना कर आपको काफी आनंद तो दे सकता है लेकिन इसका रोजाना या अधिक सेवन रोमांटिक जीवन को ध्वस्त कर सकता है। शराब टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन करता है जिसकी रासायनिक प्रतिक्रिया द्वारा आप बिस्तर पर खुद को सुस्त महसूस करते है। शराब वास्तव में नींद से भरा होता है इसलिए पने साथी के साथ मधुर और पूरी रात सेक्स करने की योजना बना रहे है तो अल्कोहल के अधिक प्रयोग से दूर रहे। 

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।