स्मरण शक्ति बढ़ाने के तरीके


जिन व्यक्तिओं की स्मरण शक्ति अच्छी होते है वह व्यक्ति ज्यादातर क्षेत्रों में कामयाबी की सीडियां चढ़ते चले जाते है। परन्तु जिन व्यक्तिओं की स्मरण शक्ति अच्छी नहीं होते है। उन्हें बहुत से कार्यों में समस्याओं सामना करना पड़ता है। ऐसे लोगो की स्मरण शक्ति बढ़ने के लिए इस पोस्ट में बताए गाए  है कुछ तरीके।

टिप्स 1:- तुलसी का उपयोग :

तुलसी एक ऐसी जड़ी बूटी है जो अपने गुणों के कारण कई तरह की बिमारियों का इलाज में कारगर साबित होता है। क्योंकि इसमें मौजूद तत्व हृदय तथा दिमाग के रक्त प्रवाह में सुधार करता है। जिससे आपकी स्मरण शक्ति मजबूत होती है।

टिप्स 2:- बादाम का सेवन :

बादाम जो की एक सूखी मेवा के रूप में प्रसिद्ध है और ये विशेष रूप से स्मरण छमता बढ़ने का कम करती है। इसके लिए आप 5 बादामों को रातभर पानी में भिगोकर रख दें और शुबह इसका पेस्ट बनाकर एक गिलास दूध के साथ सेवन करें।

टिप्स 3 :- अखरोट बढ़ता है स्मरण शक्ति :

वैसे तो अखरोट का सेवन हिन्दू धर्म में प्रसाद के रूप में किया जाता है परन्तु ये मेवा भी स्मरण शक्ति बढाने में बहुत सहायक साबित होता है। 10 ग्राम अखरोट एंव साथ ही 5 ग्राम किशमिशों का नियमित रूप से सेवन करने से आपकी स्मरण शक्ति तेज होती है।

टिप्स 4:- हल्दी का उपयोग :

हल्दी वैसे तो भारतवर्ष में एक मसाल के रूप में जानी जाती है। परन्तु यह एक ऐसी जड़ी बूटी भी है। जो आपका दिमाग तेज करती है और साथ ही स्मरण शक्ति बढती है। इसलिए आप हल्दी का सेवन रोजाना कम से कम मात्रा में आवश्य कीजिये।

टिप्स 5:- कालीमिर्च :

कालीमिर्च एक ऐसा मसाला है जिसमे पेपरिन नामक रसायन पाया जाता है। जो की आपके शरीर एंव  आपके दिमाग की कोशिकाओं को राहत पहुँचाता है और साथ ही डिप्रेशन जैसी समस्या को दूर रखता है। जिससे आपका दिमाग तेजी से कम करता है

4 टिप्पणियां

  1. Thanks for sharing tips for memory booster. Weak memory is a major problem among people. It can be enhanced by using herbal supplement.visit http://www.hashmidawakhana.org/memory-enhancement-capsule.html
  2. One of the best ways to deal with weak memory is to take Branole X capsule.
  3. Memory loss is caused by damage to the neurons and neurotransmitter pathways involved in encoding, storing and retrieving memories. Herbal supplements are the herbal pills to improve brain power and mental

    alertness
  4. Very effective tips. Boost memory and mental clarity. Get memory like in younger days. It is worth to consider taking herbal treatment for poor memory.
यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।