चोट लगने पर खून रोकने के उपाय

हर किसी के सामने एक समस्या जरूर आती है जो उसे समय-समय पर सामना करना पड़ता है। वह समस्या है चोट से खून बहना। यह समस्या इतनी छोटी है जिसका इलाज लोग डॉक्टर के पास न जाकर घर पर करना बेहतर समझते हैं। उन्हें पता है कि यह समस्या छोटी है जिसे घरेलू उपाय अपनाकर दूर किया जा सकता है।

वैसे इस तरह के चोटों में गांव के लोग घरेलू उपायों को अपनाने में माहिरे होते हैं। उन्हें पता रहता है कि किस चोट में क्या इस्तेमाल किया जाए जिससे चोट को ठीक किया जा सके। आपके घर में भी आपके बड़े-बुजुर्ग ने चोट लगने पर इस तरह की जरूर सलाह दी होगी।

आइए जानते हैं कि घरेलू उपाय अपनाकर बहते खून को कैसे रोका जा सकता है?

1. अगर चोट से बहते खून को रोकना है तो कॉफी पाउडर का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है. इसमें एस्ट्रीजेंट जैसा गुण होता है जो घाव को जल्दी भरने में मदद करता है.

2. आयुर्वेद में प्राचीन काल से ही हल्दी को एक चमत्कारिक आयुर्वेदिक औषधि माना गया है। प्राचीन काल से ही इसे विभिन्न तरह के चोटो में रामबाण के रूप काम लिया जा रहा है। हल्दी के पाउडर का इस्तेमाल भी घाव भरने के लिए किया जाता है। खुली चोट पर हल्दी पाउडर लगाएं। वैसे, हल्दी लगाने से संक्रमण होने का खतरा कम हो जाता है।

3. टी-बैग का प्रयोग केवल चाय बनाने में नहीं बल्कि बहते खून को रोकने में भी कर सकते हैं। इसके लिए आप ठंडे पानी में टी-बैग डुबोकर रखें और उसके बाद इसे घाव पर हल्के हाथों से दबा दें। इससे खून बहना तुरंत बंद हो जाएगा।

4. यदि आपके घर में फ्रीज है तो आप इसके बर्फ का इस्तेमाल बहते खून को रोकने में कर सकते हैं। इसके लिए आप बहते खून पर बर्फ के टुकड़े मलें।
5. बहुत कम लोगों को मालूम है कि टूथपेस्ट का इस्तेमाल केवल दांत की सफाई के लिए नहीं किया जाता बल्कि इसे आप छोटे-मोटे खून को रोकने में भी कर सकते है। टूथपेस्ट लगाने से घाव जल्दी भरता भी है।

नोट: अगर चोट बड़ी है तो आप इन घरेलू उपायों को अपनाने की बजाय डॉक्टर के पास जाने में ही भलाई है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।