कालापन दूर करने के घरेलु उपचार


आज के समय में हर व्यक्ति गोरा एंव चमकता हुआ चेहरा पाना चाहिता है। चेहरे के काले होने का मुख्या कारण त्वचा में मौजूद मेलेनिन की मात्रा है।  आज हम आपको इस पोस्ट में मेलेनिन यानि कालापन दूर करने, गोरी एवं चमकदार त्वचा पाने के घरेलू उपचार बताएँगे। 

टिप्स 1 भोज्य पदार्थ :- 

ऐसे  भोजन का प्रयोग करें जिसमे विटामिन C और विटामिन E अच्छी मात्रा में हो। खट्टे रसदार फल जैसे आंवला, नारंगी, नींबू, संतरा, अंगूर, टमाटर, आदि एवं अमरूद, सेब, केला, शलगम, पुदीना, बंदगोभी और पालक विटामिन सी के अच्छे स्रोत हैं। अंडे, सूखे मेवे, बादाम और अखरोट, सूरजमुखी के बीज,  शकरकंद, सरसों, शलजम,  आम और पपीता विटामिन E के अच्छे श्रोत है। 

टिप्स 2 सूर्य की रोशनी से दूर रहें:-

 सूरज की किरणे मेलेनिन पैदा होने की दर को बढ़ा देता है।  धूप में गर्दन तक ढकने वाले कपड़ो का प्रयोग करें। इसके आलावा आप सन स्क्रीम लोशन , टोपी , सनग्लासेस और छाता का प्रयोग भी धुप से बचने के लिए कर सकते है।

टिप्स 3 चंदन और गुलाब  मिश्रण :- 

जल चंदन और गुलाब जल का एक मिश्रण को काले मेलेनिन वाले क्षेत्रों पर लगाये । यह आपकी त्वचा में ठंडक लाकर मेलेनिन की मात्रा को कम करता है।  और आपकी त्वचा को गोरा बनाता है।

टिप्स 4 बादाम का लेप :-  

4 5 बादाम ले उन्हें पीसकर पाउडर बना ले।  इस पाउडर में एक चमच्च दूध डालकर उसका लेप बना ले।  इस लेप को चेहरे पर लगाये। कुछ ही दिनों आपका चेहरा गोरा होकर चमकने लगेगा।

टिप्स 5 हनी और मलाई :-

एक चम्मच शहद और मलाई के 2 बड़े चम्मच लेकर उसका घोल बना ले । इसे अपने चेहरे पर कम से कम 15-20 मिनट  तक लगाये फिर नम कपड़े से यह साफ कर लें और अंत में ताजे पानी से धोने लें  इससे मेलेनिन की मात्रा काम होती है। 
मुझे पूरा विश्वास है कि  अगर आप इन टिप्सो का सही प्रकार से पालन करेंगे तो आपका मेलेनिन काम हो जाएगा और आपका चेहरा चमकने लगेगा।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।