खतरनाक बीमारी सफेद दाग से आपको छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे


यदि किसी को भी सफेद दाग की बीमारी हो जाती है तो हम आपके लिए लाए हैं कुछ घरेलू नुस्खे, जो इसे हमेशा के लिए खत्म कर देंगे। आइये आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही नुस्खों के बारे में।


1- नारियल तेल लगभग हर किसी के घर में मिल जाता है और यह इस बीमारी में बहुत कारगर होता है। यदि कोई इस तेल की दिन में 2 से 3 बार अपने सफेद दाग पर मालिश करता है तो इसे बहुत ज्यादा फर्क आ जाता है।

2- त्वचा में मेलेनिन तत्व का निर्माण बहुत आवश्यक होता है इसलिए आप तांबे के बर्तन में रात को पानी भर कर रख दें और सुबह होने पर उसको पीये।

3- नीम को एक बहुत अच्छे किस्म का रक्तशोधक मना जाता है इसलिए आप नीम की पत्तियों को छाछ में पीस कर बने मिश्रण को अपने सफेद निशान पर लगाए और जब यह सूख जाए तो इसको धो ले, यह काफी अच्छा प्रयोग है।

4- हल्दी एक अच्छा सक्रमणरोधी पदार्थ माना जाता है और सफेद दाग के लिए बहुत कारगर है। हल्दी के प्रयोग के लिए आप 250 मिली सरसो के तेल मे हल्दी पाउडर के 5 बड़े चम्मच डाल दे और इस पेस्ट को 1 साल तक सफेद दाग पर प्रयोग करें।

5- गर्म दूध में पीसी हल्दी डाल कर 5 महीने, दिन में 2 बार पीने से सफेद दागो से मुक्ति मिल जाती है।

6- हरड़ को पीस कर लहुसन के रस के साथ मिला कर पेस्ट का निर्माण करें और इस पेस्ट को सफेद दागों वाले स्थान पर लगाए इससे आपके दाग खत्म हो जाते हैं।

7- थोड़े से पानी में 2 चम्मच अखरोट का पाउडर डाल कर पेस्ट को बनाये और 20 मिनट तक इसको सफेद दाग पर लगाए रखे, दिन में 2 से 4 बार इस प्रयोग को करें।

ये हैं सफेद दाग की समस्यां के मुख्य कारण –
  •  पेट में कीड़े होना
  •  पाचन तंत्र ठीक न होना
  •  आनुवंशिक समस्यां
  •  पेट में गैस की समस्यां
  •  खून में खराबी
  •  जलने या चोट लगना

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।