फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के घरेलू उपचार


पैरों की एड़ियों के फटने के बारें में तो आपने सुना ही होगा। ज्यादातर लोग इस समस्या से पीडित रहते है जिसके चलते उन्हें कितने प्रकार की समस्या को झेलना पड़ता है इस प्रकार की समस्या ज्यादातर रूखी त्वचा वालों को ही ज्यादा होती है इसके होने से दर्द के साथ खुजली होती है जिससे खून का रिसाव भी काफी मात्रा में होने लगता है। आज हम अपने इस आर्टिकल में इसी से जुड़े कुछ तथ्यों से आपको परिचित करा रहे है। जिसे जानकर आप इसका उपचार घर बैठे ही कर सकते है और इस समस्या से निदान पा सकते है। जाने एड़ियों की उचित देखभाल के लिए कुछ सरल घरेलू उपचार जो आसानी के साथ आपकी इस समस्या का समाधान कर सकते हैं।

1.ऑयल-

एडियो के फटने का सबसे बड़ा कारण पैरों में नमी का ना होना इसके लिये आप हमेशा पैरों में जूते चा चप्पल को पहने। इसके अलावा पैरों की उचित देखभाल करने के लिये आप उन तेलों का उपयोग करें जो आपकी त्वचा में अच्छे से अवशोषित होकर अच्छा परिणाम देता है इसके लिये आप जैतून का तेल, नारियल तेल, तिल के तेल की मालिश कर आप फटी एड़ियों की हर समस्या से मुक्ति पा सकती है। यह तेल आपकी फटी एड़ियों का सबसे बढ़िया उपचार है

इन तेलों का उपयोग करने के लिये आप सबसे पहले कुछ मिनट के लिए गर्म गुनगुने पानी में अपने पैर को 10 मिनिट तक डाल कर रखें। इसके बाद पैरों को किसी खुरदुरी चीज से रगड़े। जिससे मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा मिलें इसके बाद अने पैरों को अच्छी तरह से धोकर सुखा लें। और पैरों की तेल से मालिश करें। इसके बाद सूती मोजे पहनें और सो जाये।इस तरह से आप इन उपायों को रोज करें।

2.गुलाब जल और glycerine-

गुलाब जल के साथ ग्लिसरिन का संगम आपकी त्वचा की हर समस्याओं से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा उपचार माना जाता है जिसका उपयोग अब ज्यादातर स्किनकेयर उत्पादों और साबुन में किया जाने लगा है। क्योंकि ग्लिसरीन में हरा रंग का प्रकृतिक मॉइस्चराइजिंग मिलता है। जो आपकी त्वचा में नमी लाकर उसे मुलायम बनाने में मदद करता है। और इसी तरह से गुलाब जल में एंटीऑक्सीडेंट तत्व की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो त्वचा को सुंदर मुलायम बनाकर निखार लाने का काम करती है इन दोनों का उपयोग करने के लिये आप गुलाब जल और ग्लिसरीन को बराबर मात्रा में लेकर इस मिश्रण को एक बोतल में सुरक्षित रख लें। रात को सोने से पहले हमेशा अपने एड़ियों पर लगाकर अच्छी तरह से मालिश करके ही सोयें।

3.चावल का आटा-

त्वचा को सुंदर चमकदार निखार पाने के लिये चावल का आटा सबसे अच्छा प्राकृतिक उपचार माना गया है। जिसका उपयोग करने से आप त्वचा की मृत कोशिकाओं से छुटकारा पा सकती है। इसका उपयोग करने के लिये आप चावल के आटे को लेकर फटी हुई एड़ियों पर लगाये। काफी जल्द ही आपको इसके फायदे देखने को मिल जायेगें।

त्वचा में स्क्रब करने के लिये ये सबसे अच्छा तरीका है चावल के आटे से बना स्क्रब पेस्ट बनाने के लिये आप 1 बड़ा चम्मच चावल के आटे में 2 चम्मच शहद और 2 चम्मच सेब के सिरका को मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण का उपयोग करने से पहले आप गुनगुने पानी में पैरों को डालकर उसकी गंदगी को अच्छी तरह से साफ कर लें फिर इस पेस्ट को अपने हाथ एंव पैरों पर लगायें। सूख जाने के बाद इसे गर्म पानी से धो लें। ऐसा आप महिनें में 2 से 3 बार दोहराये जल्द ही इसके अच्छे परिणाम आपको देखने को मिल जायेगें।

4.पेट्रोलियम जेली या Vaseline-

पेट्रोलियम जेली को एक बेहतर वैसलीन के रूप में जाना जाता है, जिसका उपयोग काफी समय से पड़ी त्वचा की परतों की दरारों और पपड़ीदार सतह को दूर करने के लिए किया जाता रहा है। यह काफी अच्छे तरीके से त्वचा की सुरक्षा कर त्वचा को एक नई जान प्रदान करने महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है।
इसका उपयोग करने के लिये आप सबसे पहले गर्म पानी में अपने पैरों को 10 मिनट के लिए डूबों कर रखें। और इसका बाद किसी खुरदुरी चीज से अपने पैरों को रगड़कर त्वचा में पड़ी मृतकोशिकाओं को अलग करें। पैरों को अच्छी तरह से साफ करने के बाद उसे पूरी तरह से सुखा लें फिर पेट्रोलियम जेली से अपने पैरों की मालिश करे। इसके बाद सूती मोजे को पहनकर रखें। इसके परिणाम आपको तुंरत ही मिलने लगेगें।

5.पैराफिन वेक्स-

एड़ी पर पड़ी दरारों के साथ उसके दर्द से निजात पाने के लिये पैराफिन वेक्स सबसे अच्छा उपाय है।पैरों की फटी एड़ियों को दूर करने के लिये इसका उपयोग करने से आपको इसके अच्छे परिणाम तुंरत ही देखने को मिलेगें।

एक छोटे से वर्तन में पैराफिन वैक्स के साथ नारियल का तेल या जैतून के तेल को मिलाकर मिश्रण तैयार करें। तैयार हुये इस मिश्रण को थोडा सा गर्म कर लें। गर्म करने के बाद इसे आप अपनी फटी हुई एडियों पर लगायें। इससे पैरों की नमी वापस लौट आयेगी, और पैरों में होने वाला दर्द भी कम होगा। इस मिश्रण को रात भर लगा रहने दें और सुबह उठकर पानी से धो लें। इससे त्वचा पड़ी मृतकोशिकाये भी दूर हो जायेगी।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।