सरसों के तेल के फ़ायदे


सरसों के तेल को कई स्थलों पर कड़वा भी कहा जाता है और इससे आमतौर अपर खाना पक्काने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।  ये तेल अपनी औषधिक गुणों के कारण आपके लिए बेहद फायदेमंद होता है। जिन फायदों के बारे में आप इस पोस्ट में जानेंगे।

पहला फायदा:- बालों जरुरी है सरसों का तेल :

सरसों के तेल के सेवन एंव इसका प्रयोग सिर पर लगाकर करने से बालों से संबंधित सभी समस्याएं दूर होती है। चाहे फिर बालों का झड़ना हो या फिर समय से पहले इनका सफ़ेद पड़ना हो। इस प्रकार की सभी समस्याओं के लिए उपयोगी होता है सरसों का तेल। इसलिए इस तेल का उपयोग अवश्य करें।

दूसरा फायदा:- सौंदर्य बरक़रार रखने सरसों का तेल :

यदि आप गोरी एंव चमकदार त्वचा पाना चाहते है। तो सरसों का तेल आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा। इसका प्रयोग आप बेसन एंव हल्दी में मिलकर अपने त्वचा पर लगाकर कर सकते है। इस प्रकार आपकी त्वचा से कील, मुंहासे, एंव झुर्रियां दूर होंगी। जिससे आपकी त्वचा पर सौंदर्य बरक़रार रहेगा।

तीसरा फायदा:- सरसों के तेल करे कमर दर्द दूर :

यदि आपकी कमर में दर्द हो तो सरसों के तेल में अजवाइन, थोड़ी से हींग एवं लहसुन मिलाकर एक मिश्रण बना लें और इस मिश्रण को अपनी कमर के उस स्थान पर लगाएँ। जहाँ आपको दर्द महसूस हो रहा हो। ऐसा करने से आपको कमर से जल्द ही राहत मिलेगी।

चौथा फायदा:- मलेरिया दूर भगाएं सरसों का तेल  :

गर्मियों के मौसम में मलेरिया जैसी बीमारी का खतरा अधिक रहता है। क्योंकि इस मौसम में मच्छरों की संख्या बड जाती है। ऐसे में सरसों के तेल का प्रयोग सोने से पहले करे। इस प्रकार आपको मलेरिया के मच्छर नहीं काटेंगे हैं। जिससे आप मलेरिया जैसी बीमारी से सुरक्षित रहेंगे है।

पाँचवा फायदा:- शरीर की क्षमता बढ़ाएं सरसों का तेल :

सरसों के तेल का सेवन करने से आपकी बॉडी की रोग प्रतिरोधक शक्ति बढती है। ये वह शक्ति होती है। जो आपके  विभिन्न रोगों से लड़ने की शक्ति देती है। इसलिए इस तेल का सेवन अवश्य करें ।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।