हरे धनिए के स्वास्थ्यवर्धक फायदे


ये बात तो लगभग सभी लोग जानते होंगे की भोजन को स्वादिष्ट एवं शानदार बनाने के लिए हरी धनिया की पत्तियों का उपयोग अधिक किया जाता है। परन्तु ये भी सत्य है की हरी धनिया के एंटीसेप्टिक तथा एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण इसके बहुत से स्वास्थ्यवर्धक एवं सौंदर्यवर्धक फायदे होते हैं। जिसके बारे  में आप इस पोस्ट में जानेगे। 

पहला स्वास्थ्यवर्धक घरेलू फायदा:- गर्भावस्था में फायदेमंद :

महिलाओं के गर्भ धारण करने के 2 से 3 महीनें के पश्चात् गर्भवती महिलाओं को जी घबराना एवं उल्टियां जैसे समस्याओ का सामना करना पड़ता है। यदि वह महिलाएं इस दौरान हरे धनिया का काढ़ा बनाकर पीयें तो उन महिलाओं को इन समस्याओं से राहत मिलेगी।

दूसरा स्वास्थ्यवर्धक घरेलू फायदा:- डायबिटीज में लाभदायक :

रक्त में शक्कर का बढ़ना एवं इंसुलिन की मात्रा का कम होना ही डायबिटीज यानि मधुमेह कहलाता है। जो व्यक्ति इस बीमारी से पीड़ित हैं। उनको रोजाना नियमित रूप से हरी धनिया का सेवन करना चाहिए क्योंकि इससे ब्लड में मौजूद इंसुलिन की मात्रा नियंत्रित रहती है। जिससे आपको मधुमेह जैसी समस्या में राहत मिलती है।

तीसरा स्वास्थ्यवर्धक घरेलू फायदा:- त्वचा रहे रोगमुक्त :

शायद आपको ये सुनकर आश्चर्य होगा की जहाँ बड़ी-बड़ी स्किन क्रीम मिलकर भी चेहरे के मुंहासों एवं ब्लैकहेड्स को घटाने में असफल हो जाती हैं। वहीँ ही साधारण से हरे धनिए का इस्तेमाल कर आप अपनी त्वचा से मुंहासों एवं ब्लैधकहेड्स को आसानी से घटा सकते हैं एवं अपनी त्वचा को रोगमुक्त बना सकते है।

चौथा स्वास्थ्यवर्धक घरेलू फायदा:- नकसीर से निजाद :

नकसीर यानि नाक से खून बहना ये समस्या अधिकतर गर्मियों होती है। इससे निजाद पाने के लिए आप हरे धनिए में चुटकी भर कपूर मिलाकर पीस लें और फिर इसमें से रस निकल कर एक शीशी में भर लें और जब आपको नकसीर हो तो उस समय आप इसकी 2 बूंद अपने नाक में डालें एंव माथे पर लगाकर मालिश कर लें इससे आपकी नाक से खून बहना तुरंत बंद हो जायेगा।

पाँचवा स्वास्थ्यवर्धक घरेलू फायदा:-लू लगने पर से बचायें :

गर्मियों के मौसम में अधिकतर लोगों को घर के बहार जाने पर लू जैसी प्रॉब्लम घेर लेती है। तो घर से बहार निकने से पहले हरे धनिए को थोड़े से रस में मिलकर पी लें। इससे आपको घर के बहार जाने पर लू नहीं लगेगी।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।