पैरों की सूजन को दूर करने के घरेलू उपाय


आज के समय में लोग अपने शरीर से जुड़ी समस्याओं के साथ पैरों की सूजन को लेकर काफी परेशान रहते है। ये कोई खतरनाक बीमारी नहीं बल्कि शरीर में होने वाली किसी पौषक तत्वों की वजह से या फिर लगातार खड़े रहने से, शरीर के वजन के बढ़ने से या गर्भकाल के दौरान इस प्रकार की समस्याएं देखी जाती है।

इसके अलावा पैरों की सूजन के बढ़ने के और कई अन्य कारण भी होते है। जैसे कई खतरनाक बीमारी जैसी हार्टअटैक की संभावनाएं से, किडनी या लीवर की समस्यां से, यह समस्यां ज्यादा देखी जाती है। पैरों में सूजन आने से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इससे चलने में परेशानी होने के साथ पैरों का दर्द हमेशा बना रहता है। जो लोग इस समस्यां से परेशान है उन्हें अब ज्यादा परेशान होने की जरूरत नही है हम ला रहे है आपके लिए कुछ खास घरेलू उपाय जिससे आप अपनी समस्यां से मुक्ति पा सकते है। 

जाने पैरों में सूजन की समस्यां से मुक्ति पाने के घरेलू उपाय…

1. पैरों की सिंकाई :

पैरों की सूजन को दूर करने के लिए आप पैरों की सिंकाई करें और सिकाई के समय आप कॉन्ट्रास्ट हाइड्रोथेरेपी विधि का उपयोग करें। इस विधि को करने से आपके पैरों के दर्द को राहत मिलेगी। शरीर में होने वाली सूजन भी ठीक हो जायेगी। इस थेरेपी के उपयोग के लिए आप दो टबों का उपयोग करें एक में गर्म पानी रखें तो दूसरे में ठंडे पानी को रखें। इसी प्रकार पैरों की सिकाई भी करें पहले गर्म पानी के टब पर पैर को 4 से 5 मिनट तक रखें,और इसके तुंरत ही बाद ठंडे पानी में पैरों को डाल दें इस प्रक्रिया को कई बार करते हुए दोहराए। इसका रोजाना प्रयोग करें। इससे आपके पैरों की सूजन को जल्द ही राहत मिलेगा।

2. मसाज :

जैतून का या सरसों के तेल से की गई मालिश से हमारे शरीर मे खून का सर्कुलेशन काफी तीव्र गति से काम करने लगता है मांसपेशिया सुचारू रूप से काम करने लगती है। पैरों की सूजन को दूर करने के लिए मसाज सबसे अच्छा उपाय माना जाता है। इसके लिए आप जैतून के तेल को या सरसों के तेल को हल्का सा गर्म कर लें और अपनी हाथों पर लेते हुए हल्के से सूजी हुई जगह की मालिश करें। मालिश करते वक्त इस बात का खास ध्यान रखें कि पैरों पर मालिश का दबाव ज्यादा ना रखें। मसाज करने से आपकी समस्यां का निदान जल्द ही देखने को मिलेगा।

3. अदरक :

सूजन को दूर करने के लिए अदरक बेहद फायदेमंद है। अदरक, सूजन आने के मुख्य कारक सोडियम की मात्रा को पतला कर देता है। दिन में कई बार अदरक के तेल से पैरों की मसाज करें। आप अदरक की चाय या अदरक के कुछ पीस भी खा सकते हैं।

4. धनिए के बीज :

सूजन को दूर करने का सबसे अच्छा उपचार आयुर्वेदिक चीजों में देखने को मिलता है। जिसमें उपयोग किए जाने वाले धनिए का बीज सबसे अच्छा उपचार माना जाता है। इसका सेवन करने से आपके शरीर की शारीरिक बीमारियां तो दूर होती ही है। साथ ही शरीर में होने वाली सूजन को भी दूर करने का काम करता है। इसका उपयोग करने के लिए आप एक कप पानी में 2 से 3 चम्मच धनिए के बीज डालकर उबाल लें और इस पानी को तब तक उबाले जब तक कि पानी की मात्रा आधी ना हो जाए। अब इस काढ़े का सेवन कर आप अपने शरीर की सारी परेशानियों का निदान पा सकते है।

5. एक्सरसाइज :

सूजन की समस्यां से छुटकारा पाने के लिए आप नियमित रूप से रोज एक्सरसाइज करें। इसके लिए आप स्विमिंग, जॉगिंग या वॉकिंग का उपयोग करें। इस एक्सरसाइज को आप नियमित रूप से रोज करें।

6. नींबू पानी :

नींबू के पानी का सेवन नियमित रूप से रोज करने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते है। जिससे शारीरिक संबंधी समस्याएं दूर हो जाती है। इससे पैरों के साथ शरीर के दूसरे हिस्सों में होने वाली सूजन भी दूर हो जाती है। इसके लिए आप एक कप गुनगुने पानी में 2 चम्मच नीबू के रस में शहद को मिलाकर इसका सेवन रोज करें। इससे आपको हर समस्यां से निजात मिलेगा।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।