जायफल के फायदे,स्किन के लिए

अखरोट की तरह दिखने वाला जायफल एक स्‍पाइसी मसाला है, जिसके प्रयोग से खाने का स्‍वाद और ज्‍यादा बढ़ जाता है। जायफल को स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से भी गुणकारी माना जाता है। ये स्किन और सेक्‍स से जुड़ी समस्‍याओं में अहम भूमिका निभाता है।

जायफल सुगंधित और स्‍वाद में मीठा होता है। पहले जमाने की बात करें तो इसके फल और तेल का इस्तेमाल नसों और पाचन प्रणाली से संबंधित बीमारियों के लिए किया जाता था। आमतौर में इसका इस्तेमाल सर्दियों में किया जाता है, क्योंकि ये गर्म होता है।

इसके सेवन से ये शरीर को गर्म बनाएं रखता है। जिससे सर्दी-जुकाम जैसी समस्या नहीं होती है। इसका औषधिय रुप में भी बहुत महत्व है। इसी के साथ ये स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। जायफल का इस्तेमाल करने से झाईया, दाग-धब्बे, मुहांसे, काले घेरे जैसे समस्या से निजात मिल जाता है।

जानिए इसके संबंधी और फायदों के बारें में।

    अगर आपके शरीर के किसी अंग में चोट के काले या नीले निशान पड गए हो तो जायफल काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए जायफल में सरसों का तेल मिलाकर रोजाना इससे मालिश करें। कुछ ही समय में ये हल्के होने लगेंगे। साथ ही इससे मालिश करने से खून का संचार ठीक ढंग से होने लगेगा। जिससे आपके शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है।

    जायफल से आप आंखों के नीचे पडने वाले काले घेरे से भी निजात पा सकते है। इसके लिए रोजाना इसके पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं और सुख जाने पर साफ पानी से धो लें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।