संतरे के दिलचस्प और हैरान करने वाले सौंदर्य लाभ

दुनिया भर के लोग ऑरेंज ड्रिंक से प्यार करते है। आज अधिक युवतियों ने फल संतरे की अद्भुत सुंदरता लाभ के कारण इस अपनी दिनचर्या डाइट का अहम हिस्सा बना रखा है। अगर आप भी किसी ब्यूटी संकट से गुजर रही है तो अपनी सुंदरता के संकट को फल संतरे पर छोड़ दे और फिर देखें प्राकृतिक में पाया जाने वाला यह रसीला फल क्या जादू दिखाता है।
कुछ टिप्स और ट्रिक्स जिनको पढने के बाद आप संतरे को नियमित रूप से अपने सौंदर्य आहार का एक हिस्सा बना लेंगे।

पिंपल फोड़ने में माहिर : 

संतरे का रस साइट्रिक एसिड का अद्भुत घटक है जो पिंपल को कम करने में मदद करता है। आपको पिंपल काम करने के लिए करना बस इतना है कि पिंपल प्रभावित क्षेत्रों पर संतरे का रस और मलाई को मिश्रित कर लेप लगाना है। अपनी त्वचा को सुंदर दोष मुक्त रखने के लिए आप संतरे के छिलके को सुखा ले और उसके बाद सूखे छिलकों को पीस कर अपने चेहरे पर मास्क बना ले। यह घरेलू उपचार आपको पिंपल से राहत देने के साथ तेलीय त्वचा से भी राहत देंगा।

त्वचा में चमक लाने का काम : 

संतरे के छिलके का पाउडर बना कर आप दूध या दही के साथ नियमित रूप से इस्तेमाल करती है तो निश्चित ही आपकी त्वचा में चमक आ जायेगी। संतरे और दूध का यह मिश्रण एक उत्कृष्ट प्राकृतिक ब्लीच के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
इसके अलावा यह घरेलू विधि एक सर्वश्रेष्ठ फेयरनेस फेस भी है और इस घरेलू नुस्खे का लाभ आप काली पड़ी त्वचा के डार्क स्पॉट को हल्का करने में भी ले सकती है।

त्वचा को फिर से जवान करने में मदद : 

संतरे का रस बंद रोम छिद्र खोलने का काम बखूबी करता है। आप संतरे के रस की कुछ बूँदें चेहरे पर गिरा कर हल्के हाथों से थपका सकते है और 2-3 मिनट करने के बाद आप चहरे को ठंडे पानी से धो ले। इस  प्राकृतिक उपचार को नियमित रूप से प्रयोग में लाने पर चेहरा फ्रेश तो होगा ही साथ में शानदार रूप से एक बार फिर त्वचा खिलखिला उठेगी।

डेड स्किन छुटकारा : 

संतरे का उपयोग आप स्क्रब्स के रूप में भी कर सकते है। स्क्रब के रूप में संतरे का लाभ लेने के लिए आप संतरे के छिलके को सुखा कर पाउडर बना ले उसके बाद उसके अंदर मुल्तानी मिट्टी और शहद मिश्रित कर लें। संतरे के छिलके का पेस्ट जब तैयार हो जाए तो आपके आप इस पेस्ट से चेहरे पर स्क्रब करें और फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। संतरे के छिलके विटामिन सी से उच्च होते है इसलिए यह आपको डेड स्किन से छुटकारा पाने में प्रभावी मदद करता है और दाग धब्बों से भी राहत प्रदान करते है।

एंटी-ऐज गुण में से भरा हुआ: 

संतरा आपकी त्वचा की बनावट में सुधार लाने और एंटी एंजिक के सारे गुण मौजूद है। झुरियों से मुक्त रखने और त्वचा की रक्षा के लिए संतरे में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। संतरे के छिलके को पीस कर दूध के साथ बने फेस पैक को नियमित रूप से उपयोग करने से झुर्रियों से राहत तो मिलती है साथ में आपकी त्वचा भी कोमल और कसाव वाली बनती है।

संतरे का उपयोग कंडीशनर रूप में : 

एक कप पानी में,एक कप संतरे का रस और एक चम्मच शहद मिला कर एक सबसे अच्छा प्राकृतिक कंडीशनर बना सकते है। अच्छी तरह शैम्पू करने बाद आप इस पेस्ट को बालों पर लगा लें और दस मिनट के लिए छोड़ दें। संतरे के रस से बना यह कंडीशनर आपको उलझन मुक्त बाल और चमक वाले बाल पाने में मदद मिलेगी।

रूसी से राहत : 

नारियल तेल के साथ संतरे का रस को शामिल करते है तो रूसी की पुरानी समस्या को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। आधा कप नारियल तेल में आप ताजा आधा कप संतरे का रस शामिल करें या फिर कुछ बूंदे संतरे का रस थोड़े नारियल तेल के साथ उपयोग में ला कर रूसी से राहत पा सकती है।

उपर दिए गये सभी सुझावों के अतिरिक्त अगर आप एक गिलास संतरे का जूस आपनी दिनचर्या में शामिल करती है तो त्वचा और बालों की सुन्दरता में सुधर के साथ-साथ वजन नियंत्रित भी कर सकती है। आप संतरे को भोजन के बीच में या फिर नाश्ते में भी शामिल कर ये सभी लाभ ले सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।