घुटनों का कालापन हल्का व दूर करने के लिए सर्वश्रेष्ठ घरेलू ब्यूटी टिप्स


गर्मियों और हनीमून के दिनों में शॉर्ट्स, मिनी स्कर्ट ,प्रिंटेड शॉर्ट्स और समरी फ्लोरल लड़कियों की सबसे पसंदीदा ड्रेस होती है। हर लड़की गर्मियों के दिनों में और अपने हनीमून के दिनों में ये ड्रेस अवश्य ट्रय करना चाहती है पर घुटनो का कालापन कई लड़कियों की इस इच्छा को दबा कर रखने पर मजबूर कर देता है।

घुटनों में कालापन मूलतः सूरज की किरणों,अधिक वजन और हार्मोन असंतुलन के कारण आता है। अगर आप की शादी भी गर्मियों के महीने में हो रही है या फिर आप को भी गर्मियों में अपने काले घुटनों की वजह से इन कपड़ो से दूरी बनानी पडती है तो आप अपनी रसोई से कुछ सामग्री चुन कर उनका सरल और सही उपयोग कर कुछ दिनों में ही घुटनों के कालेपन से हमेशा के लिए निजात पा सकती है। अगर किसी कारण वश ये उपाय आपको हमेशा के लिए कालेपन के दर्द से निजात नही दिलापाते है तो भी आप यकीन रखिए ये उपाय उन काले दागों के हल्का अवश्य कर देंगें। 

एलोविरा : एलोविरा त्वचा रोग दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है आप एलोविरा को झुरियां हटाने और त्वचा को टाइट करने के लिए भी उपयोग में ला सकते है। त्वचा के कई रोग दूर करने वाला एलोविरा घुटने के काले दागों से भी छुटकारा दिला सकता है।

एलोविरा के एक ताजा पत्ता लेकर उसका जेल एकत्रित कर ले। उस जेल को घुटने के प्रभावित हिस्से पर 10 मिनट तक रगड़े। समय पूर्ण होने के बाद ठन्डे पानी से अपने घुटनों को साफ़ कर लें। ये उपाय कुछ महीनों तक जारी रखें लाभ अवश्य मिलेगा।

नींबू और बेसन से बना पैक : नीबू चमकती त्वचा के लिए सबसे सस्ता और सबसे उपयुक्त है जबकि बेसन मृत त्वचा को दूर करने में आपका अच्छा मित्र साबित हो सकता है। अब इन दोनों का मिश्रण कर एक पैक बना कर घुटनों पर पड़े दागों और कालेपन के निशान को आसानी से दूर कर सकती है। 

आधे नींबू के रस में दो बड़े चम्मच बेशन के मिश्रित करें। आप इस मिश्रण में दलिया पाउडर या बादाम पावडर का एक छोटा हिस्सा मिला सकती है। जब ये पैक तैयार हो जाएं तो घुटनों के काले घेरे के ऊपर लगा कर कम से कम 5 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। पैक का समय पूरा होते ही इसे सामान्य पानी से धो ले। आप पैक की इस प्रक्रिया को हर दुसरे दिन दोहरा सकती है।

चीनी और जैतून तेल का मिश्रण निखार लायेगा आपके घुटनों में : जैतून का तेल भी चमकती त्वचा पाने के रास्ते को आसान करता है और चीनी के बारे में तो सभी जानते है कि प्राकृतिक रूप त्वचा की बुरी परत उतारने में काफी सहायक होती है। अगर ये दोनों एक साथ मिल जाए तो आपके बेरंगी घुटनों पर चमत्कारिक प्रभाव दिखा कर उसमे सौन्दर्य भर सकते है। जैतून का तेल और चीनी दोनों को बराबर मात्र में लेकर एक घोल तैयार करें। इस घोल को आप अपने घुटनों पर मलते हुए 10 मिनट के लिए लगाएं।इसके बाद स्नान कर घुटनों को अच्छी तरह से साफ़ कर सकती है।

नारियल का तेल : कई वर्षों से त्वचा एक्सपर्ट झुरिया,दाग धब्बे हटाने और त्वचा को चमकदार बनाने में नारियल के तेल को प्राथमिकता देते आये है। आप भी इस समाधान का प्रयोग बेजिझक अपने घुटनों के लिए कर सकती है। नरियल तेल के अंदर एक चुटकी कपूर पाउडर ले कर दोनों को अच्छे से मिश्रित करें।मिश्रण हुए इस नारियल तेल से अपने घुटनों की अच्छी तरह मालिश करें। अगर आप इस तेल की मालिश दिन में दो बार करती है तो आप आश्चर्यजनक परिणाम पा सकती है।

पुदीना : पुदीना अपने विरोधी गुणों के कारण काले घुटने और उसके आसपास की मृत त्वचा पर प्रभावी रूप से काम करने में सक्षम है और साथ में ये गर्मियों में आसानी से मिल जाता है। आधा कप पानी में एक मुट्ठी पुदीने के पत्ते उबाल लें। अब इस पानी को ठंडा होने के लिए छोड़ दे। आप बेहतर रिजल्ट पाने के लिए इसमे नींबू मिला सकती है। अब इसे जल को कॉटन के मदद से अपने प्रभावित घुटनों पर लगाए।काले घुटनों पर अच्छी तरह लगाने के बाद शॉवर ले और आपने घुटने को अच्छी तरह से साफ़ कर लें।

बेकिंग सोडा : बेकिंग सोडा प्राकृतिक क्लींजर होने की वजह से त्वचा को शुद्ध करने के साथ-साथ टोनिंग भी प्रदान करता है इसके अलावा बेकिंग सोडा स्क्रब करते हुए घुटनों से मृत त्वचा को भी हटा सकता है।बेकिंग सोडे का पेस्ट बनाने के लिए उसमे दूध का मिश्रण करे लेकिन दूध का मिश्रण करते समय याद रखे दूध में एक चम्मच सोडे का मिश्रण काफी है। अब इस पेस्ट को घुटनों पर रगड़ कर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। 10 मिनट बाद नल के पानी से घुटनों को धो लें। इस समाधान को अपनी दिनचर्या में शामिल कर हर दुसरें दिन इसका लाभ ले सकती है।

शहद हल्दी और ताजा क्रीम : हनी, हल्दी और ताजा क्रीम एंटीसेप्टिक गुणों की खान है। इन तीनों का मिश्रण सूखी त्वचा पर एक मॉइस्चराइजर, ब्लीच और मृत त्वचा को दूर भागने का काम करती है। इसके अतिरिक्त इन तीनों का मिश्रण आपको प्राकृतिक रूप से घुटनों के कालेपन की समस्या से छुटकारा पाने में काफी हद तक प्रभावी मदद कर सकता है। तीन सामग्री की एक पेस्ट बना कर उससे अपने घुटनों पर पड़े काले हिस्से की अच्छे से मालिश करें। मालिश होने के बाद 10 मिनट तक उसे ऐसे ही रहने दे। समय निकल जाने के बाद अपने घुटनों को गुनगुने पानी से धो लें। आप ताजा क्रीम की जगह ताजे दूध का उपयोग भी कर सकती है।

दही : दही एक अच्छा मॉइस्चराइजर होता है इसलिए आपकी त्वचा और घुटने दोनों में निखार लाने में समृद्ध है। दही के अंदर तीन चम्मच सिरका डाल कर उसे अच्छी तरह से मिला लें ऐसा तब तक करते रहे जब तक मोटा पेस्ट तैयार ना हो जाए और सिरका दही के अंदर अच्छे से ना मिल जाए। अब इस दही पेस्ट से पांच मिनट तक घुटने की मालिश करें। मालिश करने के बाद 10 मिनट तक घुटने पर पेस्ट वैसे ही रहने दे और उसके बाद नल के साफ़ पानी से धो ले। आप दही के साथ बेसन का प्रयोग कर सकते है लाभ उतना ही मिलेगा। 

आप गर्मी में योग्य और सुंदर घुटनों को पाने के लिए इन प्राकृतिक उपचारों का सहारा ले सकती है। आप ऊपर दिए टिप्स का उपयोग चेहरे पर भी लागू कर एक अच्छा सूरज ब्लॉक घर बैठे बना सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।