मासिक धर्म के दर्द का घरेलू उपचार

मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को शरीर में ऐंठन, पेट में हल्का या तेज दर्द महसूस हो सकता है। एक स्वस्थ स्त्री को यूं तो कोई खास परेशानी नहीं होती लेकिन अगर माहवारी से पहले तबियत खराब हो या शरीर में खून की कमी हो तो इस दौरान काफी तेज दर्द होता है। माहवारी के खत्म होते ही दर्द भी अपने आप खत्म हो जाता है। पीरियड्स के दौरान दर्द को कुछ आसान उपायों से भी दूर किया जा सकता है। आइये जानें किन उपायों से मासिक धर्म के दर्द को दूर किया जा सकता है।

पीरियड्स के दर्द को दूर करने के घरेलू उपाय

  • गर्म पानी का अधिक प्रयोग करें
  • पीरियड्स के दौरान दर्द को कम करने में गर्म पानी काफी मदद कर सकता है। गर्म पानी से पेट के आसपास सिकाई करने से पेट दर्द में आराम मिलता है।
  • इस दौरान पीने के लिए भी हल्के गर्म पानी का ही इस्तेमाल करना चाहिए। पीरियड्स के दौरान गर्म पानी से स्नान करने से मन शांत होता और इससे प्राइवेट पार्ट्स की अच्छी से सफाई भी संभव हो पाती है।

पेट के पास हल्की मालिश 
पीरियड्स के दौरान अकसर पेट के निचले हिस्से में दर्द और ऐंठन होती है इसलिए इस समय नाभि के नीचे हल्की मालिश से काफी आराम मिलता है।

चाय और कॉफी को कहें ना
चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक आदि में कैफीन पाई जाती है। कैफीन क्रैम्प्स (Cramps) और ऐंठन को काफी बढ़ा देती है इसलिए पीरियड्स के दौरान कॉफी, चाय आदि कम पीने की सलाह दी जाती है।

अदरक का प्रयोग
पीरियड्स के दौरान हैवी फ्लो या दर्द से राहत पाने के लिए अदरक का प्रयोग भी पेन किलर के रूप में किया जा सकता है। अदरक को एक गिलास पानी में अच्छी तरह उबालकर पीरियड्स से कुछ दिन पहले शुरु कर देना चाहिए। साथ ही अगर पीरियड्स के दौरान चाय पीने का मन हो तो उसमें थोड़ा अधिक अदरक डालें।

तुलसी पत्तों का प्रयोग
तुलसी के पत्तों में कैफिक एसिड पाया जाता है जो पीरियड्स के दर्द को कम करने में सक्षम होता है। इसके लिए तुलसी के पत्तों का काढ़ा बनाकर पीना चाहिए।

पपीता खाएं
पीरियड्स के दौरान दर्द का एक अहम कारण फ्लो का ना होना होता है। पपीता खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में फाइबर मिलते हैं और यह फ्लो को सही करता है। पपीते के साथ कुछ अन्य घरेलू चीजों का सेवन करने से भी पीरियड्स के दौरान दर्द कम होता है जैसे गाजर, सौंफ, एलोवेरा का जूस, अंगूर, मूली आदि।

पीरियड्स के दौरान उपरोक्त उपायों के साथ निम्न बातों का भी ख्याल रखना चाहिए:
* योगा और हल्की एक्सरसाइज अवश्य करें
* दूध अवश्य पिएं, इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों को कमजोर होने से बचाएगी।
* मासिक धर्म के दौरान शरीर को अतिरिक्त ताकत की जरूरत होती है इसलिए इस दौरान खाने-पीने में कोताही नहीं बरतनी चाहिए।

नोट: अगर माहवारी के समय लगातार दर्द बना रहे तो सबसे पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए उसके बाद ही कोई उपाय अपनाना चाहिए। कई बार पीरियड्स के दौरान दर्द का कारण कोई शारीरिक समस्या होती है। अगर सब सामान्य हो तो ही उपरोक्त उपायों को अपनाना चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।