शादी से पहले दुल्हन के लिए चमकदार त्वचा पाने के टिप्स

विवाह के दिनों में प्रत्येक दुल्हन प्राकृतिक सुंदरता पाने के काफी प्रयत्न करती है। शादी के दिन के पहले ही वह कई तरह के उपचार फेशियल और मेकअप आइडियाज फॉलो करती है पर वह भूल जाती है कि स्वस्थ त्वचा दुल्हन की प्राकृतिक सुंदरता का एक अनिवार्य हिस्सा है जो उसके बाहरी स्वरूप को बढ़ाने के साथ-साथ उसके भीतर स्वास्थ्य की अच्छी स्थिति को दर्शाता है और ये सब अच्छे भोजन से ही प्राप्त किया जा सकता है।

शादी के दिन जैसे-जैसे नजदीक आते है वैसे-वैसे दिन दुल्हन के लिए दिन काफी व्यस्त और तनावपूर्ण हो जाते है और ज्यादातर दुल्हने अपना भोजन छोड़ देती है और उनकी तवचा को आवश्यक पोषण नही मिल पाता और अनेको उपायों के बाद भी शादी वाले दिन दुल्हन को अपनी त्वचा में मनचाही चमक नही मिल पाती। 

अगर आप की जल्द ही शादी होने वाली है तो आपको समझना होगा की दुनिया का कोई भी सौंदर्य उपचार स्वस्थ भोजन की कमी को पूरा नही कर सकता। प्राकृति की टोकरी में बहुत से फल और सब्जियाँ मौजूद है। आपको बस उनमें से कुछ अत्यंत महत्वपूर्ण आहारो को अपनी दिनचर्या में शामिल करना है।

अगर आप ये जान लेती है कि आपकी त्वचा के लिए सबसे अच्छा और सबसे खराब खाद्य पदार्थों कौन-कौन से है तो निश्चित ही आप शादी से पहले अपनी त्वचा में मनचाहा निखार ला सकती है। शादी वाले दिन स्वाभाविक रूप से बहुत खूबसूरत लगने के लिए आपको कई दिन पहले से ही अपने खाने और रहन सहन की दिनचर्या में परिवर्तन करने होंगे। हमने निम्नलिखित कुछ आहार और उपाय दिए है जिनको आप अपनी सूची में शामिल कर सकती है।

विटामिन सी : 

हम लोगो ने काफी जगह पढ़ा और सुना है कि विटामिन सी हमारी त्वचा के लिए काफी महत्वपूर्ण है पर हम नींबू,संतरा,अमरूद,कीवी,पपीता विटामिन सी से भरपूर इन खाद्य पदार्थों को अपनी दिनचर्या में शामिल नही कर पाते इसलिए वक़्त आ गया है कि जब कभी भी आपको समय मिले आप इन्हे ग्रहण करे। विटामिन सी स्वस्थ और चमकदार त्वचा पाने के लिए सबसे सस्ता और आसानी से मिल जाने वाले वाली प्राकृतिक सामग्री में एक है ये त्वचा कोशिकाओं के नुकसान पहुचाने वाले ऊतकों को न केवल नष्ट करता है अपितु कोलेजन संश्लेषण की सुविधा द्वारा त्वचा का नये सिरे से सृजन भी करता है और त्वचा को हमेशा युवा बनाये रखने में मदद करता है।

इसके अलावा स्ट्रॉबेरी,अंगूर,जामुन भी ले सकते है ये प्राकृतिक के उन खाद्य पदार्थ में से आते है जो आपकी सुस्त पड़ी त्वचा में जान डाल देते है।

विटामिन ई : 

इन दिनों कई कॉस्मेटिक उत्पादों में विटामिन ई काफी मात्रा में होने का दावा किया जाता है और आपको विटामिन ई से आपकी त्वचा पर होने वाले प्रभावों से आपको अवगत कराया जाता है। आपकी ये ब्यूटी क्रीमस काफी अच्छी हो सकती है पर अगर आप पूर्णता इन पर निर्भर है तो ये आपके लिए सुखद नही है।

आप इन ब्यूटी क्रीमस के साथ-साथ अपने आहार में एवोकाडो,नारियल,जैतून,बादाम को जोड़ने की कोशिश करे। विटामिन ई युक्त ये पदार्थ आपकी त्वचा के अन्दर तक नमी पैदा करते हुए चेहरे पर पडी लाइनों को मिटाने के साथ-साथ त्वचा साफ और पहले की तरह चमकदार बनाने में आपकी मदद करते है।

हल्दी : 

शादी से पहले एक दुल्हन की त्वचा पर हल्दी का उपटन भी लगाया जाता है। भारतीय विवाह में दुल्हन के शरीर पर हल्दी लगाने की अलग से रस्म की जाती है इसलिए ये कहने की जरूरत नहीं कि हल्दी आपकी त्वचा के लिए कितनी अहम है। आप इसको व्यंजनों में इस्तेमाल के साथ-साथ दूध के साथ भी शामिल कर सकती है।

आपको ये बात सदैव याद रखनी चाहिए रक्त में किसी भी तरह का दोष होने से आप अपनी त्वचा में रंगत नही ला सकती। हल्दी एक प्राकृतिक घटक है जो त्वचा की अधिकतर समस्याओं से छुटकारा दिलाती है। हल्दी के आवश्कता से अधिक इस्तेमाल से भी आपको बचना चाहिये। 

एलोवेरा : 

अभी कुछ वर्षो पहले तक कोई एलोवेरा उर्फ़ घृत कुमारी का नाम तक नही जानता था पर अपने सौंदर्य लाभ की वजह से आज इसका नाम न सिर्फ घर-घर पहुचा ही नहीं बल्की कई बड़ी ब्यूटी कम्पनियाँ अपने प्रोडक्ट्स में भारी मात्रा में एलोवेरा इस्तेमाल कर रही है और इन्ही कारणों से एलोवेरा दुनिया भर में अत्याधिक लोकप्रिय हो रहा है। 

आप एलोवेरा को अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल करके मुँहासे और त्वचा के पुराने से पुराने दाग मिटा सकती है। आप एलोवेरा को सलाद,रस,शरबत के रूप में भी इस्तेमाल करके आसानी से चेहरे पर अधिक दृढ़ता और ताजगी पा सकती है। 

इन खाद्य पदार्थो से रहे दूर : 

ऊपर दिए गये अच्छे खाद्य पदार्थ के साथ-साथ अगर आप शादी से पहले चीनी और मिठाई ,चाय,कॉफी,शीतल पेय,तला हुआ भोजन और मैदा से अपने आप को दूर रख पाती है तो ये शादी के दिनों में आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा होगा।

बस इन खाद्य पदार्थो के साथ-साथ आपको जरा सी अपनी स्वस्थ आदतों में सुधार करते हुए पर्याप्त रक्त संचरण सुनिश्चित करने के लिए आठ घंटे के पर्याप्त नीद के साथ-साथ त्वचा में कसाव और उचित आक्सीजन के लिए रेगुलर व्यायाम को अपने दिनचर्या में स्थान देना होगा।

यकीनन ऊपर दिए सभी सुझावों का नियमित रूप से पालन करें तो शादी के दिन दुल्हन को बिना किस सौंदर्य उपचार के स्वाभाविक रूप से उज्ज्वल युवा,स्वस्थ और चमकदार त्वचा को प्राप्त करने में मदद मिलेगी ।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।