बेहतरीन ब्यूटी प्रोडक्ट है चायपत्ती...ये हैं 6 फायदे

1. अगर आपके बाल रूखे-बेजान हो गए हैं तो - बालों में चमक लाने के लिए आप ग्रीन टी या ब्लैक टी बैग्स का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए एक बर्तन में पानी उबलने के लिए रख दें. इसमें कुछ टी-बैग्स भी डाल दें. 15 मिनट तक इस पानी को उबलने दें. इसके बाद ठंडा होने के लिए रख दें. बालों में शैंपू करने के बाद इस पानी को बालों में लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. इसके बाद किसी माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें. एक वॉश में ही आपको फर्क नजर आने लगेगा.

2. सनबर्न से सुरक्षा के लिए - क्या तमाम सनस्क्रीन इस्तेमाल करने के बावजूद आपको सनबर्न की प्रॉब्लम हो गई है? अगर आपको सनबर्न दूर करने का कोई सही तरीका समझ नहीं आ रहा है तो एकबार टी-बैग्स का इस्तेमाल करके देखें. कुछ टी-बैग्स लेकर ठंडे पानी में डुबो दें. उन्हें हल्के हाथों से दबाकर चेहरे पर रखकर कुछ देर के लिए लेट जाए. इससे आपकी सनबर्न की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी.

3. अगर कोई कीट-पतंगा काट ले तो - कई बार ऐसा होता है कि पार्क या बगीचे में जाने पर हमें कोई कीट-पतंगा काट लेता है. चाय की पत्त‍ियों का ये फार्मूला आप किसी भी कीट के काटने पर अपना सकते हैं. वो चाहे मच्छर ही क्यों न हो. इफेक्ट‍िव जगह पर ठंडे टी-बैग्स रखने से बहुत जल्दी फायदा होता है.

4. डार्क सर्कल दूर करने के लिए - अगर आपकी आंखों के नीचे काले घेरे हो गए हैं या फिर आपकी आंखें पफी-पफी रहती हैं तो भी ठंडे टी-बैग्स का इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. इसमें मौजूद कैफीन आंखों के नीचे के काले घेरों को दूर करने में मदद करता है.

5. पैरों की बदबू दूर करने के लिए - अगर आपके पैरों से बदबू आती है तो भी चाय पत्ती का इस्तेमाल करना फायदेमंद रहेगा. चाय की पत्त‍ियों को पानी में डालकर उबाल लें. जब ये पानी ठंडा हो जाए तो इसे किसी टब में डाल दें. पैरों को कुछ देर तक इसमें डुबोकर रखें. ऐसा करने से पैरों की बदबू दूर हो जाएगी.

6. और भी हैं कई फायदे - इसके अलावा चाय की पत्त‍ियों का इस्तेमाल ड्राई स्क‍िन को मॉइश्चराइज करने के लिए, आफ्टरशेव के रूप में और बालों का रंग बरकरार रखने के लिए भी किया जा सकता है.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।