डायबिटीज़ और अस्‍थमा का सत् प्रतिशत सफल नुस्खा ।



आम जितना ही स्‍वादिष्‍ट फल होता है, उसकी पत्‍तियां भी उतनी ही पौष्‍टिक और बड़ी बड़ी बीमारियों को दूर करने वाली होती हैं। जब आप की पत्‍तियां ताजी, छोटी और लाल तथा बैंगनी रंग लिये हुए होती हैं, तभी उन्‍हें तोड़ कर प्रयोग किया जा सकता है। बड़ी और पुरानी होने पर यह अपना असर नहीं दिखा पाती।

आम की पत्‍तियां थेराप्‍यूटिक और औषधीय गुणों से भरी हुई होती हैं। क्‍या आप जातने हैं कि आम की पत्‍तियां मधुमेह और अस्‍थमा की बीमारियों में कितनी लाभदायक होती हैं, अगर नहीं जानते तो पढ़ें हमारा लेख…
मधुमेह को कंट्रोल करे:

इन पत्‍तियों में एंटी डायबिटिक गुण होते हैं, जो ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करती है। अगर इन्‍हें मधुमेह के शुरुआती दिनों में लिया जाए तो काफी फायदा करती हैं।
अस्‍थमा से बचाए:
यह पत्‍तियां अस्‍थमा से बचाती हैं और सांस तथा फेफड़ों की बीमारियों को दूर करती हैं। यह चाइनीज मेडिसिन में बड़ी भारी मात्रा में प्रयोग की जाती हैं। आप की पत्‍तियों से तैयार 1 कप काढा, शहद मिला कर पियें।
संक्रमण दूर रखे:
आम की पत्‍तियों में कई मेडिकल और एंटी बैक्‍टीरियल गुण होते हैं, जो पेट संबन्‍धित तथा ट्यूमर आदि की बीमारियों में आराम दिलाती है।
वायरल इंफेक्‍शन:
से बचाए आम की उफनाई हुई पत्‍तियों में एंटीऑक्‍सीडेंट की मात्रा बढ़ जाती है, जिसे सौंदर्य सामग्री के लिये प्रयोग किया जाता है।
कैसे करें प्रयोग:
आम की ताजा छोटी पत्‍तयों को एक पैन में पानी डाल कर उबाल लें और फिर इसे छान कर पी लें। या फिर इन्‍हें सूरज की धूप में सुखा कर पीस कर पावडर बना कर रख लें। फिर एक चम्‍मच पावडर को 1 गिलास पानी में मिला कर पी जाएं। या फिर चाहें तो इन्‍हें धो कर कच्‍चा ही चबाएं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।