जाने बर्फ़ के ये कारगर प्रयोग

चिलचिलाती गर्मी में अगर बर्फ वाला शर्बत मिल जाये तो फिर कहना ही क्या। दरअसल बर्फ की ठंडक से हमें राहत का अहसास होता है और शरीर में ऊर्जा का संचार होता है। बर्फ सिर्फ इस तपते मौसम में ठंडेपन का ही अहसास नही करवाती बल्कि ये हमारे शरीर के लिये एक औषधि का काम भी करती है। आखिर क्या हैं बर्फ के औषधिय गुण।


1. अगर आपके गले, मांसपेशियों या पैरों में सूजन है, तो आइस पैक लगाने से आपको आराम मिलेगा और सूजन भी कम हो जाएगी।
आइस पैक बनाने के लिऐ किसी भी साफ कपड़ें में बर्फ के पांच टुकड़ें रखकर कपड़े को अच्छी तरह लपेट लें। अब इससे सूजन वाले स्थान पर 20 मिनट तक सिंकाई करें। दर्द और सूजन अगर ज्यादा है तो हर एक घंटे बाद इसी तरह सिंकाई करने से आपको फर्क पता चलेगा। कभी भी सूजन वाले स्थान पर बर्फ सीधी नही लगानी चाहिये हमेशा आइस पैक बनाकर ही प्रयोग करें।
2. मांसपेशियों में खिंचाव या इंजेक्शन के बाद होने वाले दर्द में भी बर्फ की सिंकाई से आपको आराम मिलेगा।
इंजेक्शन वाले स्थान पर सिंकाई के लिए बर्फ का एक क्यूब हाथ में रखें और फिर उस ठंडी हथेली को इंजेक्शन वाले स्थान पर रखें। दिन में 2-3 बार इसे दोहरायें।
3. पाइल्स के मरीजों के लिये भी बर्फ की सिंकाई लाभदायक है। इसके लिये एक पॉलीथीन में बर्फ का चूरा भरकर उससे सिंकाई करें।
4. गर्मियों में होने वाली टैनिंग की समस्या में अगर बर्फ पैक लगाया जाये तो टैनिंग ठीक हो जाती है और गर्मी के कारण चेहरे पर होने वाली जलन से भी राहत मिलती है।
5. दांत में दर्द होने पर अगर आइसक्यूब से मसूड़े पर सिंकाई की जाये तो आराम मिलता है।
इसके लिये एक कपड़ें में आइस को पैक कर लें और अपने गाल पर रखकर सिंकाई करें, आप चाहे तो बर्फ को सीधा ही मसूड़े पर भी लगा सकते हैं।
6. चेहरे पर झाइयां और रोमछिद्रों के खुले होने से चेहरे की सुंदरता खत्म हो जाती है। चेहरे पर अगर बर्फ से सिंकाई की जाये तो इससे रोमछिद्रों को का आकार तो ठीक होगा ही साथ ही चेहरे की झाइंयों से भी मुक्ति मिलेगी। एक साफ रुमाल में आइस क्यूब को लपेटकर चेहरे पर सिंकाई करें।
7. आंखों के नीचे की पफीनेस को ठीक करने के लिये बर्फ के ठंडे पानी में कुछ बूंद लैवेंडर ऑयल की डाल दें, अब दो कॉटन बॉल लें इन्हें इस आइसी वाटर में भिगोकर आंखों पर रखें। प्रतिदिन ऐसा करने से आंखों के नीचे की सूजन ठीक हो जायेगी।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।