गाजर खाने के आश्चर्यजनक फायदे



बहुत जल्द सर्दी का मौसम दस्तक दे देगा। और इस मौसम में हमारे डाइट में कई बदलाव आ जाते है। जैसे की ऐसे वक्त हम विटामिन्स और न्यूट्रिशंस से भरपूर चीज़े खाते है, जिसमे से एक गाजर भी है। सर्दियों में मिलने वाला लाल रंग का गाजर विटामिन व पोषण से भरपूर माना जाता है।

लाल और मीठी गाजर को देखकर हमें तुंरत इसके हलवे की याद आ जाती है। औए आये भी क्यों ना इससे बनने वाला हलवा लगता ही लाजवाब है। गाजर न सिर्फ स्वाद में अच्छी होती है बल्कि इसमें मिनरल्स बहुत मात्रा में मिलते हैं। एक गाजर पुरे दिन की विटामिन ए की कमी को पूरा करता है।

गाजर को आंखों के लिए बहुत अधिक लाभकारी माना जाता है क्योंकि यह विटामिन ‘ए’ का सबसे अच्छा स्त्रोत है। लेकिन गाजर सिर्फ आंखों के लिए ही लाभदायक नहीं है बल्कि इसके अलावा गाजर का नियमित इस्तेमाल आपके बालों और त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी है। गाजर को जल्द ही अपनी डाइट का हिस्सा बना लीजिये क्योकि इस गाजर के सेवन के अनेक फायदे हैं। आइए हम आपको बताते है. 

🌿गाजर खाने से मिलते है कई स्वास्थ्य लाभ🌿

त्वचा निखारे: 
गाजर के नियमित सेवन से त्वचा चमकदार हो जाती है। इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को सूरज की किरणों से होने वाले डैमेज से बचाता है। अगर शरीर में विटामिन ए की कमी होती है तो उससे त्वचा और बाल-नाखून तीनों ही ड्राय हो जाते हैं। इसलिए विटामिन ए की पूर्ति के लिए अपनी डाइट में गाजर को जरूर शामिल करे।

आँखों की रौशनी बढ़ाये:
गाजर को खास गुणों से भरपूर बनाने का काम इसमें मौजूद बीटा-केरोटिन, विटामिंस और पोटेशियम करते हैं। बीटा-केरोटिन से गाजर विटामिन A का सबसे प्रभावकारी स्त्रोत बनती है। गाजर से शरीर के इम्यून सिस्टम को ताकत मिलती है। इसके अलावा इसके सेवन से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ती है इसमें बीटा केरोटीन पाया जाता है जो कि लीवर में जा कर विटामिन ए में बदल जाता है। विटामिन ए रेटीना के अंदर ट्रासंफॉम होता है और फिर यह बैगनी से दिखने वाले पिग्मेंट में इतनी शक्ति होती है कि रतौन्धी जैसा रोक दूर-दूर तक नहीं हो पाता।

मधुमेह से बचाव:
गाजर के ज्यूस में होने वाला पोटेशियम शरीर में कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करता है। गाजर में लीवर को ठीक रखने का भी चमत्कारी गुण होता है। पोटेशियम, मैगनीज और मैगनेशियम के साथ मिलकर ब्लड शुगर के स्तर को सामान्य रखता है और इस तरह से शरीर में डायबीटिज के खतरे को कम करता है।
कैंसर से बचाव:
गाजर में कैंसर जैसी बीमारियो से भी लड़ने का गुण होता है। इसमें केरोटेनोइड नाम का एक खास तत्व होता है जिसे प्रोस्टेट, कोलोन, और स्तन कैंसर से लड़ने में बहुत ही कारगर समझा जाता है। गाजर खाने वाले लोगो में आंत का कैंसर होने की सम्भावना 24 प्रतिशत तक कम होती है|

मासिक धर्म नियमित करे:
 मासिक कम आने पर या समय होने पर भी न आने पर गाजर के 5 ग्राम बीजों को 20 ग्राम गुड़ के साथ काढ़ा बनाकर लेने से लाभ होता है।

आधा सिर का दर्द:

गाजर के पत्तों पर दोनों तरफ से घी लगाकर उन्हें गर्म करें।फिर उनका रस निकालकर 2-3 बूँदें कान एवं नाक में डालें। इससे आधा सिर के दर्द में लाभ मिलता है।

वजन कम करने में मददगार:
गाजर का सेवन लीवर को साफ करता है। शरीर में पैदा होने वाले विभिन्न तरह के जहर गाजर के सेवन से बाहर निकल जाते हैं। गाजर का ज्यूस लीवर को ताकत देकर उसकी काम करने की क्षमता बढ़ाता है। गाजर का ज्यूस वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए बहुत कारगर है क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। आप गाजर के ज्यूस को अपने डाइट प्लान का हिस्सा बना सकते है।

🍃अन्य फायदे इन्हे भी जाने🍃


🍃गाजर के ज्यूस से मां के दूध की गुणवत्ता बढ़ जाती है।
🍂गाजर का रस पीने से पेशाब खुलकर आता है।
🍃जल जाने पर भी प्रभावित अंग पर बार-बार गाजर का रस लगाने से लाभ होता है।
🍂गाजर को कद्दूकस करके नमक मिलाकर खाने से खाज-खुजली में फायदा होता है।
🍃गाजर का ज्यूस गर्भ में पल रहे बच्चे को इन्फेक्शंस से बचाए रखता है।
🍂अगर आप नियमित गाजर खाते हैं तो आपको दिल का रोग नहीं होगा।
🍃आंखों में किसी भी तरह का रोग होने पर कच्ची गाजर या उसके रसका रोजाना सेवन लाभप्रद है।
🍂ह्दय की कमजोरी अथवा घड़कनें बढ़ जाने पर गाजर को भूनकर खाने पर लाभ होता है।
🍃गाजर में मौजूद विटामिन C घाव ठीक करने के साथ साथ मसूडों को भी स्वस्थ रखता है।
🍂गाजर एक एंटी एजिंग की तरह कार्य करता है। जिससे इसके सेवन से शरीर पर झुर्रियां नहीं पडतीं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।