फलों को उनके छिलके सहित खाएं छिलकों में छुपे हैं कई गुण …..


कई लोगों को लगता है कि फलों के छिलके धूल मिट्टी में लिपटे होते हैं, तो चलों इन्‍हें छील कर फेंक देते हैं। मगर दोस्‍तों, आपको नहीं पता कि इन फलों के छिलकों में कितना पोषण भरा होता है।

फल जैसे, सेब, अंगूर, आडू, अमरूद या बेर आदि कुछ ऐसे आम से नाम हैं, जिनके छिलके काफी पौष्‍टिक होते हैं। एक शोध के मुताबिक अमरूद के ऊपरी भाग में कोलेस्ट्रॉल कम करने की क्षमता होती है और इसमें कैंसर से लड़ने की ताकत भी होती है।

एक शोध के अनुसार संतरे व नींबू जैसे खट्टे फलों में मोनोटरपीनिज नाम का तेल पाया जाता है। यह तेल त्वचा, पेट और फेफड़ों को कैंसर से सुरक्षा देता है।

कुछ फलों के छिलको में तो इतनी पावर होती है कि वह फल से भी ज्‍यादा असरदार होते हैं। मगर इन फलों के छिलके हमेशा अच्‍छी तरह से धो कर ही खाएं। आईये जानते हैं कि फलों के छिलको को खाने से हमारे शरीर को कौन कौन से पोषक तत्‍व मिलते हैं।

फाइटोकैमिकल के स्रोत
रंग बिरंगे फलों के छिलके खाने से आपके शरीर को फाइटोकैमिकल्‍स मिलेंगे, जो आपकी त्‍वचा को खूबसूरत, हड्डियों में मजबूती, आंखों की रौशनी बढाने में मददगार और हृदय के लिये अच्‍छे होते हैं।

एंटीऑक्‍सीडेंट के स्रोत
आपके शरीर को चमकदार त्‍वचा, झुर्रियों को खतम करने के लिये तथा फ्री रैडिकल्‍स से लड़ने के लिये एंटीऑक्‍सीडेंट की आवश्‍यकता होती है, जो फलों के छिलकों में पाये जाते हैं।

कैलोरी घटाए
अगर आपको वजन कम करना है तो अपने आहार में फलों का सेवन बढाएं क्‍योंकि इससे कैलोरी का इंटेक कम होता है।

मिनरल और विटामिन से भरपूर
ऐसे बहुत से फल हैं जिनके छिलके में आपको विटामिन और मिनरल्‍स मिलेंगे। जैसे अमरूद और सिट्रस फल।

अस्‍थमा से बचाव करे
रिसर्च में पाया गया है कि फलों के छिलके खाने पर यह वायुमार्ग से bronchospasm को साफ करता है। ना केवल सिर्फ इतना ही बल्‍कि यह अस्‍थमा की वजह से पैदा हुए कफ को भी खतम करता है।

अल्‍जाइमर्स रोगियों के लिये लाभदायक
अल्‍जाइमर्स रोगियों की डाइट में कुछ फल जैसे अंगूर आदि शामिल करने पर उन्‍हें resveratrol की मात्रा मिलेगी जो ना केवल अल्‍जाइमर तथा कैंसर और हार्ट की बीमारी वाले रोगियों के लिये भी उतना ही जरुरी है।

सूजन कम करे
आडू नामक फल खाने से शरीर को अच्‍छी मात्रा में विटामिन ए और सी प्राप्‍त होता है। इसके छिलके में एंटीऑक्‍सीडेंट भी होता है जिसे खाने से शरीर की सूजन कम होती है।

ज्‍यादा फाइबर मिले
फलों के छिलकों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो कब्‍ज जैसी बीमारी से लड़ने में मददगार होती है। आपको सेब खाने चाहिये जो कोलेस्‍ट्रॉल को कंट्रोल करता है और ब्‍लड शुगर को भी नियंत्रित करता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।