सोने से भी कीमती यह चीज जिसे हम फैंक देते हैं, इसके बारे में जानकर दंग रह जाएंगे आप


संतरे हर किसी को पसंद होते  है लेकिन कुछ लोग इनको खाकर और इनके छिलके को फेंक देते हैं, क्योंकि वह नहीं जानते हैं कि इनसे कितना नुकसान होता है लेकिन इनके इतने फायदे होते है कि हर कोई इस बात को सुनकर दंग रह जायेगा इसके छिलके सोने की कीमत से कम नहीं होते हैं..बता दे कि संतरों के अलावा सभी फलों के छिलकों में पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो कि आपके सेहत के साथ -साथ चेहरे के लिए भी फायदेमंद होते  हैं आइये जानते हैं कैसे,….

-संतरे का छिलका आपके पाचनतंत्र को बेहतर बनाने के साथ-साथ आपके मेटाबॉलिज्म की गति को भी बढ़ाता है, जो मोटापा और कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी दूर होती है.

-संतरे का छिलका एसि‍डि‍टी, हार्टबर्न, मतली, उल्टी आने जैसी समस्याओं को दूर करता है.

-यह छिलके ऑस्ट‍ियोपोरोसिस, कोलोन कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में काफी मददगार होते हैं, साथ ही लिवर को स्वस्थ रखकर उसके बेहतर क्रियान्वयन में भी सहायक होते हैं।संतरे के छिलके में फ्लेवेनॉइड्स भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं,

-इसमें विटामिन सी होने के कारण यह  रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है, साथ हीआपकी त्वचा के लिए भी अच्छा होता है.

-यदि आपके चेहरे पर ब्लैकहेड्स है तो संतरे  का छिलका को सूखाकर चेहरे पर रगड़ना चाहिए.यह  आपकी त्वचा को साफ, बेदाग और चमकदार बनाने का काम करता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।