अगर आपके कानों में भी आती है सीटियों की आवाज तो इस खबर को जरुर पढ़ें


हमारे शरीर में मौजूद हर अंग का अलग-अलग महत्व होता है और अंग अपनी मर्ज़ी के हिसाब से काम करते है. जब हमारे शरीर का कोई अंग ठीक तरह से काम नहीं कर पाता तो हमें बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जब भी हमारे शरीर में कोई बीमारी दस्तक देने वाली होती है तब हमें पहले से ही संकेत मिलने लग जाते हैं जिनको हम बहुत बार नज़रअंदाज़ कर देते हैं.

शायद आपको ना पता हो कि व्यक्ति के शरीर के अंगों का आकार या उनका रंग बदलना किसी बड़ी बीमारी के होने की तरफ इशारा करता है. शरीर में होने वाले ये बदलाव हार्मोन्स में होने वाली गड़बड़ी, हृदय से जुड़े हुए रोग या पाचन तंत्र में होने वाली बीमारियों के बारे में बताते है. व्यक्ति के शरीर के किसी भी अंग में कभी भी दर्द होने लग जाता है.

ठंड के मौसम में कान में दर्द, मैल जमना,खुजली होना बहुत आम बात है. ऐसी बहुत सी समस्याएं हमें होती है, लेकिन आपको बता दें कि ये सब ऐसे ही नहीं होता. व्यक्ति का कान और उसमें जमने वाला मैल व्यक्ति के बारे में बहुत कुछ बयां करता है. आज हम आपको कान से जुड़ी हुई इन समस्याओं के बारे में बताने जा रहे हैं.

खुश्क कान

हम ज्यादातर कान के खुश्क होने को बहुत आम समझते हैं, लेकिन आपको बता दें कि अगर आपके कान की त्वचा और मैल सुखा और परतदार हो रहा है तो इसका कारण एक्जिमा है. बहुत से केस में ये Psoriasis के संकेत भी हो सकते है. अगर आपके कान की त्वचा खुश्क हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

कान में सीटी की आवाज़ आना

बहुत से लोगों को अक्सर फ़ोन पर बात करते हुए दूसरे व्यक्ति की आवाज नहीं सुनाई देती और दोनों कानों में सीटी बजने की आवाजें आने लगती है. कान से ऐसी आवाजें आने से हमें लगता है की हमें जुकाम हो रहा है उसकी वजह से ये आवाजें आ रही है, लेकिन आपको बता दें कि इन आवाजों को हल्के में ना ले क्योंकि ये कानों की एक बीमारी जिसका नाम अकॉस्टिक न्यूरोमा है के भी लक्षण हो सकते हैं. इन आवाजों को अनदेखा करके आप बहरेपन को न्योता दे रहे हैं.

कान से बदबू

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि कानों से बदबू आना भी एक बहुत बड़ी बीमारी की तरफ इशारा करता है. शरीर के दूसरे अंगो के अलावा कैंसर और ट्यूमर जैसी बीमारियों के होने का डर कान में भी होता है. कान से बदबू आने की वजह कैंसर और ट्यूमर जैसी 2 बड़ी बीमारियों की तरफ इशारा भी करती है.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।