आम की गुठलियां मिनटों में दिलाती है इन बड़ी बीमारियों से छुटकारा, जानकर हो जायेंगें हैरान


ऋतुएँ हमारे मन और जीवन को बदलने के लिए काफी सहायक सिद्ध है. एक वर्ष में कुछ समय का मौसमी बदलाव ऋतू होता है और मौसम पुरे एक वर्ष में कई बार अपने अलग-अलग बदलाव दिखता है. जैसे कि वर्ष, गर्मी, सर्दी, पतझड़ आदि मौसम का बदलाव होता है. अक्सर बदलतें मौसम में अलग तरह के फल व सब्जियों का मज़ा भी कुछ मज़ेदार सा होता है. सबसे ज्यादा फलो का मज़ा गर्मियों में ही आता है. गर्मियों में आम खाने का मज़ा सबसे आनंदमय होता है.

आम गर्मी का राजा के साथ फलों का शहजादा भी होता है.आम सब ही का मनपसंद फल है.यह खाने में रसीला और स्वादिष्ट होता है. आम कई प्रकार के होते है, इन की अलग-अलग प्रजाति का स्वाद काफी अच्छा होता है. आम जितना बेकार मूंड को सही कर देता है वैसे ही आम की गुठली भी स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है. आज हम आपको आम की गुठली से इन बिमारियों को ठीक कर सकते हैं.

आम की गुठली से ऐसे दूर करें ये बीमारी

लड़कियों के पीरियड्स में है लाभदायक
पीरियड्स के सयम में ज्यादा ब्लीडिंग होने पर आम की गुठलियों को इस्तेमाल कर सकते हैं. आम की गुठली का पाउडर बना के ठंडी दही में मिला कर खाने से पीरियड्स टाइम में अधिक ब्लीडिंग से बच सकते हैं.

दस्त को ठीक करती है आम की गुठली
आम की गुठली के साथ बिलगिरी व मिश्री को बारीक़ पीस लें और दिन में 3 बार इसको खानें से आपकी समस्या दूर हो जाएगी.

कोलेस्ट्रोल से दिलाए छुटकारा
रोज़ाना सुबह भूखे पेट एक गिलास में कोसा पानी के साथ एक चम्मच पीसी आम की गुठली का सेवन करें. ऐसा करने ने 1 हफ्ते में कोलेस्ट्रोल में छुटकारा पालेंगे.

हाई ब्लड प्रेशर से भी देता है राहत
आम की गुठली का पाउडर प्राप्त मात्रा में लेने से हाई ब्लड प्रेशर से होने वाली दिल की समस्या से बचा जा सकता है.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।