नॉन वेज का सेवन करने वाले जरूर करें कढ़ी पत्ते का सेवन


पेड़-पौधों का हमारी जिंदगी से खास रिश्ता है शायद इसलिए घर, आसपास पेड़ पौधे लगाने के लिए जोर दिया जाता है. कुछ पेड़ ऐसे होते हैं जिन्हें हमारी हेल्थ के लिए रामबाण माना जाता है. तुलसी इसका एक छोटा सा उदाहरण है तुलसी के पोधे की न केवल पूजा होती है बल्कि कई बीमारियों में तुलसी की पत्तियां खाने से बहुत  फायेदा मिलता है. ऐसे ही आज हम आपको कढ़ी के पत्तों की खास जानकारी देने जा रहे हैं जो हमारे लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है. आपको जानकर हैरानी होगी कि कढ़ी के पत्ते न केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि पेट की चर्बी, आंखों की रोशन, डायबिटीज जैसी कई भंयकर बीमारियों में कारगर साबित हो रहा है.

डायबिटीज में 
डायबिटीज के मरीजों में कढ़ी पत्ता कुछ हद तक डायबिटीज कंट्रोल में रखता है इसके लिए कई सारे कढ़ी पत्तों को एक साथ पीसकर रख लें और रोजाना इसका खाली पेट एक चम्मच खायें.

झड़ते बाल
लड़कियों को अक्सर बाल झड़ने की परेशानी बनी रहती है. जिसके लिए वो तरह के तरह के उपाय भी करती हैं, अगर सभी तरीके अंजमा चुकी हैं तो कढ़ी पत्ता खाना खुरु कर दें. कढ़ी पत्ते को चबाने से लड़कियों को बाल झड़ने की परेशानी खत्म होने लगेगी.

जलने या घाव में
अगर आप अचानक जल जाते हैं या बॉडी में कोई चोट का घाव है तो उस पर कढ़ी का पत्ता पीसकर रखें. कढ़ी पत्ते से घाव पर ठंडा महसूस होगा और जल्द आराम मिलेगा.

उल्टी आने पर
कई बार उल्टियां रुकने का नाम नहीं लेती हैं और व्यक्ति की हालत खस्ता हो जाती है, ऐसे में व्यक्ति को कढ़ी पत्ते को नींबू और चीनी के साथ खिलाना चाहिए. जिससे व्यक्ति कुछ ही देर में आराम मिलेगा.

पेट की चर्बी
कई लोग अपने बढ़ते मोटापे को लेकर दुखी रहते हैं इसके लिये वो तरह-तरह के उपाय भी करते हैं लेकिन उनको पेट की चर्बी में कुछ फर्क नहीं दिखाई देता है ऐसे में व्यक्ति को रोजाना कढ़ी के पत्तों को चबाना चाहिए.

मोतियाबिंद के लिए
मोतियाबिंद के मरीजों को रोजना कढ़ी के पत्तों को सेवन करना चाहिए, ऐसा करने से धीरे-धीरे उनकी आंखों की रोशनी लौट आयेगी.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।