जानिए जब किसी मनुष्य को कनखजूरा काट लेता है तो क्या होता है


इस तरह पर तरह-तरह के जीव, जंतु रहते हैं, इन्हीं जीव जंतु में बहुत से ऐसे हैं जो कि इंसान को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं वहीं कुछ ऐसे जानवर या कीड़े मकौड़े हैं जो कि इंसान को कांट ले तो उसका जीना मुश्किल हो सकता है, कभी-कभी तो जंगल में रहने के कारण खतरनाक जानवर अपनी भूख मिटाने के लिए लोगों पर हमला करते हैं वही कुछ जानवर तभी कांटते तब उनको कोई छेड़ता हैं, फिलहाल हम आपको बताने जा रहे हैं एक कनखजूरे के बारे में जिसके बहुत सारे पैर होते हैं, कहा जाता है इसके कांटने से इंसान की मौत तक हो सकती है.
कनखजूरे या कर्णकीट भी कहा जाता है यह इंसान के शरीर से बहुत बुरी तरह से चिपक जाता है या जो लोग नीचे सोते हैं वह उनके कान में भी घुस जाता है.बता दे कि यदि किसी कनखजूरा काट लेता है तो उसका जहर शरीर में पहुंच जाता है जिससे इंसान को थकान होने लगती है. खून में ऑक्सीजन की प्रक्रिया को धीमी कर देता है जिससे कारण इंसान के पूरे शरीर में ऐंठन होने लगती है.
जीवविज्ञानी शोध के अनुसार कनखजूरा यदि चूहों को काट ले तो 30 सेकंड में उसकी मौत हो जाती है. कहा जाता है इसके काटने से वैसे तो किसी इंसान की मृत्यु तो नहीं हुई है, परंतु इसके काटने के बाद उपचार नहीं कराया गया तो जानलेवा हो सकता है.

आइये जानते हैं इसका घरेलु उपचार

  • यदि किसी के कान में कनखजूरा घुस जाए तो तभी की तभी पानी में सेंधा नमक मिलाकर कान में टपकाए। कनखजूरा मर जाएगा और पानी के साथ बाहर निकल जाएगा।
  • यदि किसी इंसान के अंग से कनखजूरा चिपक जाए तो तुंरत चीनी और भुरा लेकर उसके मुंह पर बुरा डाले। वह तुरंत भाग जाएगा।
  • यदि किसी को कनखजूरा काट लेता है तो हल्दी, दारू हल्दी और सेंधा नमक का संभाग मिलाकर कूट-पीसकर कपड़े में छान कर ले। फिर गाय के घी में मथकर लेप कर दे। विष तुंरत खत्म हो जाएगा।
  • यदि विषैले कीड़े, बर्र, कनखजूरा और बिच्छू काट ले तो उस जख्म पर प्याज को कुचलकर उसका लेप लगाना चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।