....अगर आप भी चटकाते हैं उंगलियां तो हो जाएं सावधान


दोस्तों चाहे आप हों या मैं जब लगातार काम करते हैं तो कुछ समय में अपनी उंगलियां जरूर चटका लेते हैं. लेकिन ऐसा ना करने के लिए अक्सर हमारे बड़े-बुजुर्ग हमें मना करते रहतें हैं. हमारे बड़े-बुजुर्गों की इसको लेकर बहुत सारी मान्यताएं हैं, लेकिन मैं आज आपको इसका वैज्ञानिक कारण बताने जा रहा हूं कि क्यों हमें उंगलियां नहीं चटकानी चाहिए.

हमारा मानव शरीर भी मशीन की ही तरह काम करता है. तो जिस प्रकार मशीन के सारे पुर्जे एक-दूसरे से जुड़े रहते हैं वैसे ही हमारी हड्डियां भी आपस में जुड़ी रहती हैं. हमारे शरीर में जितने भी हड्डियों के जोड़ हैं वहां पर ‘सिनोवाइल’ नामक तरल पदार्थ होता है. तो जिस तरीके से मशीनों में ‘ग्रीस’ काम करती है, वैसे ही यह तरल पदार्थ हमारी हड्डियों में काम करता है.
जब भी हम अपने हाथ-पैर या फिर उंगलियां चलाते हैं तो वे आपस में रगड़ ना खाए, या फिर घर्षण से बचाने का काम इस ‘सिनोवाइल’ नामक पदार्थ का होता है. अब बात करें हड्डियों के चटकने की तो ये तब चटकती हैं जब इन हड्डियों के बीच कार्बन डाई ऑक्साइड आ जाती है. तो जब ‘सिनोवाइल’ में कार्बन डाई ऑक्साइड मिलती है तो वहां पर बुलबुले बन जाते हैं. तो जब हम अपनी हड्डियां मोड़ते हैं तो इन बुलबुलों के फूटने से आवाज आती है और हम समझ जाते हैं कि हमारी हड्डियां चटक गयी हैं.
आप और हम जब उंगलियां चटकाते हैं तो एक बार चटकने के बाद फिर आवाज नहीं आती है. उसका कारण यह है कि जब एक बार उंगलियां चटक जाती हैं तो दोबारा ‘सिनोवाइल’ पदार्थ में कार्बन डाई ऑक्साइड को मिलकर बुलबुले बनाने में लगभग 15-30 मिनट लग जाते हैं. यही कारण है कि एक बार उंगलियां चटकाने के बाद फिर तुरन्त दोबारा चटकाने पर आवाज नहीं आती है

अब बात करें कि इसका नुकसान क्या है और क्यों हमें उंगलियां नहीं चटकानी चाहिए तो उसका कारण यह है कि जब बार-बार हम उंगलियां चटकाते हैं तो उनके बीच में जो ‘सिनोवाइल’ पदार्थ होता है वह कम होने लगता है. सबसे खतरनाक बात यह है कि अगर यह ‘सिनोवाइल’ नामक पदार्थ खत्म हो जाए तो हमें ‘गठिया’ जैसी बीमारी भी हो सकती है. इसके साथ-साथ हड्डियों की आपस में पकड़ भी कमजोर हो जाती है.

कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी ने इस पर रिसर्च करके बताया है कि इस तरह से उंगलियों को चटकाने से हड्डियां कमजोर होती हैं. इसके अलावा भी तमाम रिसर्च में यह बात स्पष्ट करी गई है कि हड्डियां और उंगलियां चटकाना हड्डियों के लिए सही नहीं होता है.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।